Agro Haryana

KCC: किसानों के खातों में आ गए 3 लाख रुपये, करोड़ों को मिला इसका लाभ, जानें कैसे

Kisan Credit Card Scheme: हाल ही में सरकार ने किसानों की सहायता के लिए कई नई योजना शुरु करी है। दरअसल, सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Scheme) योजना लागू कर दी है। जिससे किसानों के खातों में 3 लाख रुपये आएगे। इस योजना से करोड़ों किसानों को लाभ मिलेगा।
 | 
 किसानों के खातों में आ गए 3 लाख रुपये, करोड़ों को मिला इसका लाभ, जानें कैसे
Agro Haryana, New Delhi  मोदी सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत और सशक्त बनाने के उद्देश्य से काफी सारी सरकारी स्कीम चलाई जाती हैं।

ऐसी ही एक खास स्कीम है जिसका नाम किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Scheme) है। इस स्कीम के काफी सारे लाभ किसानों को मिलते हैं।

ये सरकारी स्कीम किसानों को खेती-बाड़ी, मत्स्य पालन और पशुपालन के लिए उनकी लोन की आवश्यकताओं को पुरा करने में सहायता करने के लिए डिजाइन करती है। जिसमें उनको शॉट टर्म लोन और उपकरण खरीदने और दूसरे खर्चों को कवर करने के लिए क्रेडिट लिमिट दी जाती है।

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) स्कीम 1998 में राष्ट्रीय खेती और ग्रमीण विकास बैंक की ओर से शुरु की गई एक सरकारी स्कीम है, जिसका उद्देश्य किसानों को शॉर्ट टर्म लोन देना है।

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम में मिलने वाले लाभों में किसानों को बैंकों की ओर से दिए जाने वाले साधारण लोन की हायर ब्याज दरों से छूट दी जाती है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ब्याज दर 2 फीसदी से कम और औसत 4 फीसदी से शुरु होती है। जिससे किसानों के लिए अपना लोन चुकाना काफी किफायती हो जाता है।

वहीं केसीसी कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए किसानों को कुछ जरुरी शर्तों को पूरा करना होगा। जैसे कि मालिक किसान, किरायेदार किसान, बटाईदार, आदि। किसानों को फसलों के उत्पादन या संबद्ध जैसे पशुपालन या मछली पालन आदि गैर कृषि गतिविधियों में भी शामिल होना चाहिए।

KCC से जुड़ें जरुरी सवाल

केसीसी स्कीम 1998 में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की ओऱ से शुरु की गई एक सरकारी पहल है, जिसका उद्देश्य किसानों को शॉर्ट टर्म लोन देना है।

वहीं केसीसी का उपयोद करने के लाभों में कम ब्याज दर, फ्लेक्सिबल रिपेमेंट का विकल्प, बीमा इंश्योरेंस और दूसरे लाभ जैसे कि सेविंग खाता और स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड पर आकर्षक ब्याज मिलती है।

केसीसी स्कीम के लिए पात्रता में एक मालिक किसान, बटाईदार, किरायेदार किसान, या एक सेल्फ हेल्प ग्रुप का सदस्य होना चाहिए।

KCC योजना में मिलने वाले लाभ

KCC योजना में देश के किसानों को 7 फीसदी की दर से लोन दिया जाता है।

अगर लोन की राशि समय से लौटा दी जाती है तो किसान को ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट मिलती है। जिसके बाद लोन पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

सरकार की ओर से जुलाई 2022 तक इस योजना के तहत 3 करोड़ से अधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम से जोड़ा गया है।

सरकार की इस योजना में 18 साल से 75 साल के लोन आवेदन कर सकते हैं।

KCC स्कीम में किसान को खाद-बीज, मछली पालन, पशु पालन, आदि के लिए लोन मिलता है। इस स्कीम में किसानों को अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है।

वहीं सरकार आने वाले समय में इस राशि को बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक कर सकती है।

KCC योजना के लिए कैसे आवेदन करें

केसीसी को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) से जोड़ा गया है।

केसीसी का फॉर्म भी पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा।

इस फॉर्म को फिलकर किसी भी बैंक में जमा कर सकते हैं।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like