Agro Haryana

investment tips : अपनी बेटी के नाम खुलवाएं ये अकाउंट, 21 की उम्र में मिलेंगे 66 लाख रुपये

सरकार ने बेटियों के लिए काफी अच्छी स्कीमें लॉंच की है। जिसमें अगर आप बेटी का खाता 10 साल की उम्र में खुलवाते हैं तो आपको शादी के समय कोई टेंशन नहीं रहती है। क्योंकि शादी के समय सरकार इसका पूरा खर्चा देती है। तो चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारे में- 
 | 
investment tips : अपनी बेटी के नाम खुलवाएं ये अकाउंट, 21 की उम्र में मिलेंगे 66 लाख रुपये

Agro Haryana, New Delhi  Sukanya Samriddhi Account (SSA)​ एक छोटी बचत योजना है जिसे भारत सरकार द्वारा प्रबंधित किया जाता है। जब आपकी बेटी के लिए बचत की बात आती है तो SSA सबसे अधिक मांग वाली योजना है क्योंकि यह एक कर-मुक्त प्रोडक्ट है और Q1FY24 में वार्षिक चक्रवृद्धि 8% ब्याज प्रदान करता है।

प्रत्येक वित्तीय वर्ष में SSA में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं। आयकर अधिनियम के तहत, जमा राशि और अर्जित ब्याज दोनों पूरी तरह से कर-मुक्त हैं।

अभिभावक द्वारा 10 वर्ष से कम उम्र की बालिका के नाम पर और खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष के बाद केवल एक SSA खाता खोला जा सकता है या फिर 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद बालिका के विवाह के समय खाती की राशि निकाली जा सकती है।

अभिभावक Sukanya Samriddhi Account (SSA)​ खाता खोलकर अपनी बेटी को 21 साल की होने पर 67 लाख रुपये का उपहार दे सकते हैं।

कैसे जोड़ सकेंगे 67 लाख रुपये

SSA खाता भारत सरकार समर्थित एक पहल है जो बालिकाओं को वित्तीय सुरक्षा और सशक्तिकरण प्रदान करने के लिए बनाई गई है। केवल 250 रुपये की न्यूनतम प्रारंभिक जमा राशि के साथ, SSY खाता देश भर के डाकघरों या किसी भी वाणिज्यिक बैंक शाखा में खोला जा सकता है।

SSY Calculator से जानें कब मिलेंगे कितने रुपये

1. जमा राशि: वह राशि दर्ज करें जिसे आप SSY खाते में सालाना जमा करने की योजना बना रहे हैं। याद रखें, अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपये प्रति वित्तीय वर्ष है।

2. बालिका की आयु: अपनी बेटी की वर्तमान आयु प्रदान करें, जो 10 वर्ष से कम होनी चाहिए, क्योंकि एसएसवाई खाता जन्म से लेकर इस आयु तक ही खोला जा सकता है।

3. निवेश का प्रारंभिक वर्ष: वह वर्ष निर्दिष्ट करें जिसमें आप SSY खाते में निवेश शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

एक बार जब आप ये जानकारी दर्ज कर देते हैं, तो SSY कैलकुलेटर आपको निवेश अवधि के अंत में अर्जित कुल ब्याज और परिपक्वता राशि के बारे में बताता है। एक उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए कि आप अपनी बेटी के SSY खाते में 15 साल तक हर साल 1,50,000 रुपये जमा करने का फैसला करते हैं।

SSY खाते के लिए वर्तमान ब्याज दर 7.6% प्रति वर्ष है। अब, मान लें कि आप चालू वर्ष में निवेश शुरू करते हैं, तो 21 साल की परिपक्वता अवधि के बाद आपको लगभग 66 लाख रुपये मिलेंगे।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like