Agro Haryana

Inverter Battery Care Tips: लंबे समय तक चलानी है इन्वर्टर बैटरी तो इन 3 बातों का रखे ध्यान

Inverter Battery Tips: इनवर्टर का प्रयोग सभी दुकानों और घरों में किया जाता है, लेकिन इनवर्टर बैटरी बहुत ही कम समय तक चलती है, ऐसे में आज हम आपको इन्वर्टर बैटरी को लंबे समय तक चलाने के लिए कई तरीकें बताएंगे. आइए डिटेल में जानते है उन तरीकों के बारे में...
 | 
लंबे समय तक चलानी है इन्वर्टर बैटरी तो इन 3 बातों का रखे ध्यान
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली-  बिजली के जरिए हम कई काम कर पाते हैं, रात को रोशनी रहती है आदि। पर सर्दी हो या गर्मी बिजली विभाग की तरफ से बिजली काफी काटी जाती है। ऐसे में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या से निजात पाने के लिए लोग इन्वर्टर लगवाते हैं.ताकि बिजली गुल होने पर भी उनके काम न रुके। 

घरों से लेकर दफ्तरों और दुकानों तक इन्वर्टर का इस्तेमाल (use of inverter) होता है। पर कई बार हमारी कुछ गलतियों के कारण या समय पूरा होने के कारण बैटरी (inverter battery) जल्दी खत्म हो जाती है। पर अगर आप चाहें तो कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं, जिनसे आपकी बैटरी लंबे समय तक चल सकती है। तो चलिए जानते हैं ये कौन सी बातें हैं। इनके बारे में आप आगे विस्तार से जान सकते हैं...

बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए इन बातों का रख सकते हैं ध्यान:-

ये चीजें न चलाएं

इन्वर्टर की एक कैपेसिटी होती है, जिसके अंदर ही वो चीजों को चला सकता है। जैसे- अगर आप इन्वर्टर पर फ्रिज, पानी गर्म करने की रॉड, पर्स या अन्य ज्यादा बिजली खाने वाली चीजें चलाएंगे, तो आपके इन्वर्टर की बैटरी खराब हो सकती है। इसलिए गलती से भी इन चीजों को कभी न चलाएं।

पानी का ध्यान रखें

इन्वर्टर की बैटरी दो तरह की होती है, पहली सूखी और दूसरी गीली। इन्वर्टर में गीली बैटरी का इस्तेमाल होता है। ऐसे में इसमें पानी चाहिए होता है, क्योंकि अगर पानी कम होगा या खत्म हो जाएगा तो इन्वर्टर की बैटरी जल्दी खराब या खत्म हो सकती है। इन्वर्टर का पानी ही है, जो बैटरी की लाइफ को लंबा बना सकता है। 

ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप समय-समय पर बैटरी का पानी चेक करते रहें और अगर पानी कम है, तो तुरंत पानी डालें। अब तो बैटरी के ऊपर पानी चेक करने वाले मीटर लगे होते हैं, जिससे आपको पानी कम है या खत्म हो रहा है जैसी जानकारियां मिल जाती हैं।

टर्मिनल की सफाई

आपने देखा होगा कि बैटरी में दो तार इन्वर्टर से जोड़े जाते हैं, जो करंट सप्लाई का काम करती हैं। वहीं, जहां ये तार जुड़े होते हैं, उस जगह को टर्मिनल कहते हैं। ऐसे में इस टर्मिनल की सफाई करते रहना चाहिए (ध्यान रहे सफाई के वक्त मेन स्विच बंद कर दें और प्लग निकाल दें)। यहां कई बार जंग लग जाता है, जिससे बैटरी में करंट कम स्पीड से पहुंचता है. 

और इससे बैटरी के खराब होने की संभावना बढ़ सकती है। अस्वीकरण: इस खबर में समान्य जानकारी दी गई है और एचआर ब्रेकिंग न्यूज इन तरीकों को लेकर किसी भी तरह की पुष्टि या दावा नहीं करता है। किसी भी तरीके को अपनाने से पहले इलेक्ट्रीशियन की सलाह जरूर लें।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like