Agro Haryana

Indian Railway : दिल्ली के इस रेलवे स्टेशन पर मात्र 10 रुपए मिलेंगी होटल जैसी ये खास सुविधाएं

Indian Railway : ट्रेन में प्रतिदिन लाखों यात्री सफर करते हैं लेकिन कई बार ट्रेन लेट होने के कारण यात्रियों को स्टेशन पर घंटा इंतजार करना पड़ता है. लेकिन आप दिल्ली के इस रेलवे स्टेशन पर मात्र ₹10 देकर 1 घंटे तक फाइव स्टार होटल मैं आराम करने का आनंद ले सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
दिल्ली के इस रेलवे स्टेशन पर मात्र 10 रुपए मिलेंगी होटल जैसी ये खास सुविधाएं

Agro Haryana, New Delhi : भारतीय रेल, देश की लाइफ लाइन कही जाती है जो हमारे देश की बड़ी जनसंख्या को रोजगार, व्यापार, और सामाजिक जीवन के लिए जोड़ती है. हालांकि,

कई बार ट्रेनें इतनी लेट हो जाती हैं कि यात्री को स्टेशन पर कई घंटे इंतजार करना पड़ता है. इस समस्या का समाधान करते हुए, रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए विश्राम कक्षाएं (वेटिंग हॉल) बनाई हैं.

हाल ही में, दिल्ली के कुछ स्टेशनों पर यह सुविधा प्राइवेट सेक्टर के माध्यम से प्रबंधित हो रही है, जिसके लिए आपको एक निर्दिष्ट राशि देनी पड़ती है.

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कितने रुपए में इन विश्राम कक्षाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें क्या सुविधाएं शामिल हैं.

हर रेलवे स्टेशन पर वेटिंग रूम की सुविधा उपलब्ध रहती है. इस वेटिंग रूम में जिनकी एसी की फर्स्ट टायर, सेकंड टायर और थर्ड टायर की टिकट कंफर्म रहती है.

वहीं लोग यहां विश्राम कर सकते हैं, पहले यह व्यवस्था फ्री में थी. लेकिन अब आपके यहां रुकने के लिए₹10 देने होंगे, वहीं वेटिंग रूम के संचालक दिनेश कुमार ने बताया कि पैसे देकर रुकने की व्यवस्था 3 साल पहले से ही शुरू कर दी गई है क्योंकि गवर्नमेंट ने प्राइवेट सेक्टर को टेंडर पर दे दिया है.

जिस वजह से दिल्ली के निजामुद्दीन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन में यह व्यवस्था की गई है. उन्होंने आगे बताया कि यहां रुकने के लिए वह पैसेंजर से उनके टिकट का पीएनआर नंबर और मोबाइल नंबर लेकर उनसे ₹10 पर घंटे का चार्ज करके रुकने देते हैं.

वेटिंग रूम में खास चीजों की व्यवस्था

दिनेश कुमार ने बताया कि पहले की वेटिंग रूम में कैंटीन की व्यवस्था नहीं होती थी. जिस वजह से लोगों को चाय या नाश्ता करने के लिए बाहर जाना पड़ता,

लेकिन जब से प्राइवेट सेक्टर में टेंडर पर लिया है तो यहां वेटिंग रूम के पास ही कैंटीन की व्यवस्था की गई है. जहां रेलवे के मिनिमम बजट में आपको सभी खाने-पीने का आइटम मिल जाएंगे,

एवं आपके वेटिंग रूम में वॉशरूम की व्यवस्था की गई है. जिसकी साफ सफाई पर खास ध्यान दिया जाता है, पैसेंजर की सुविधा के लिए सामने एक बड़ी सी स्क्रीन लगी रहती है, जिसमें सभी ट्रेनों की इनफार्मेशन समय-समय पर दी जाती है.

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like