Agro Haryana

Indian Railways: कैंसिल टिकट को लेकर RTI ने किया बड़ा खुलासा, सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान

IRCTC News: भारतीय रेल में रोजाना लाखों की संख्या में लोग सफर करते है. कई लोग ऐसे होते है जो पहले से टिकट बुक करवा लेते है. लेकिन अचानक किसी कारण से उन्हें टिकट कैंसिल करवानी पड़ती है. लेकिन हाल ही में कैंसिल टिकट को लेकर RTI ने किया बड़ा खुलासा किया है जिसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे तो आइए जानते है इसके बारे में...
 | 
कैंसिल टिकट को लेकर RTI ने किया बड़ा खुलासा
Agro Haryana, digital Desk- New Delhi: भारतीय रेल (IRCTC) में देश की आधें से ज्यादा जनता हर रोज ट्रैवल करती है। बहुत से लोग रेलवे के नियमों और कानूनों से अभी भी अंजान है। 

कुछ लोग टिकट बुक करवाते है लेकिन किसी न किसी कारण से सफर नही कर पाते है तो अब सवाल ये उठता है कि क्या आप जानते हैं रेलवे आपके कैंसल टिकट से रोज कितनी कमाई करता है? 

जी हां, जितना आप सोच रहे हैं वो रकम उससे कहीं ज्यादा है. एक आरटीआई (RTI) के जवाब के अनुसार रेलवे को रोज एक करोड़ रुपए से ज्यादा इनकम सिर्फ कैंसल करने वाले टिकट से होती है. 

खास बात तो ये है कि जनवरी के महीने में ही रेलवे ने कैंसल टिकटों से 40 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर रेलवे को बीते त साल में कैंसल होने वाले टिकटों से कितनी कमाई हुई है.

मीडिया रिपोर्टस से मिली जानकारी के अनुसार आरटीआई ने जवाब दिया है कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने तीन साल की अवधि के भीतर कैंसल किए गए टिकटों से 1,230 करोड़ रुपए की कमाई की है. 

यह कमाई साल 2021, 2022 और 2023 के दौरान की गई. भारतीय रेलवे ने जनवरी 2024 में केवल एक महीने में कुल 45.86 लाख कैंसल किए गए टिकटों से 43 करोड़ रुपए कमाए. 

ये तमाम कमाई उन कैंसल टिकटों (railway tickets cancel rules) से हुई जो पहले वेटिंग लिस्ट में थी. इसका मतलब है कि वेटिंग लिस्ट वाले ट्रेन टिकटों को कैंसल करना भी भारतीय रेलवे के खजाने में एक अहम योगदान देता है.

जानिए कैंसल टिकट से किस साल में बढ़ी कितनी कमाई (railway tickets cancel )

साल 2021 में भारतीय रेलवे ने कुल 2.53 करोड़ कैंसल वेटिंग लिस्ट टिकटों से 242.68 करोड़ रुपए कमाए.

साल 2022 में भारतीय रेलवे ने कुल 4.6 करोड़ कैंसल वेटिंग लिस्ट टिकटों से 439.16 करोड़ रुपए कमाए.

साल 2023 में, भारतीय रेलवे ने कुल 5.26 करोड़ कैंसल वेटिंग लिस्ट टिकटों से 505 करोड़ रुपए कमाए.

दिवाली पर हुई बंपर कमाई

यदि हम बात करें दिवाली की तो दिवाली पर रेलवे को 10 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई हुई थी वो भी सिर्फ एक हफ्ते में. आंकड़ों के अनुसार दिवाली 2023 के मौके पर 5 नवंबर से 12 नवंबर 96.18 लाख टिकटों को कैंसल किया गया था. जिसकी वजह से रेलवे को 10.37 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी.

जानिए क्या है टिकट कैंसलेशन का नियम (railway tickets cancel rules)

भारतीय  रेलवे में रिजर्वेशन टिकट (reservation ticket) दो तरह से मिलते हैं. एक रेलवे काउंटर टिकट और दूसरा ऑनलाइन ई-टिकट. IRCTC के मुताबिक अगर RAC या वेटिंग लिस्ट का टिकट कैंसल किया जाता है.

तो 60 रुपये रिफंड से काटे जाते हैं. वहीं अगर कंफर्म्ड ई-टिकट ट्रेन चलने के शेड्यूल के 48 घंटे पहले कैंसल किया जाता है तो AC फर्स्ट क्लास में 240 रुपये, AC-2 टियर में 200 रुपये, AC-3 टियर में 180 रुपये, स्लीपर में 120 रुपये और सेकेंड क्लास में 60 रुपये काटे जाते हैं. वहीं अगर कंफर्म्ड टिकट ट्रेन के शेड्यूल से 48-12 घंटे के भीतर कैसिंल किया जाता है तो किराए का 25 फीसदी हिस्सा कट कर रिफंड होता है.

वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों को शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 48 घंटे पहले कैंसल किए जाता है. उनमें अलग से चार्ज वसूला जाता है. नीचे दिए गए टेबल में आप साफ देख सकते हैं.

ट्रैवल क्लास    कैंसिलेशन चार्ज

एसी 2 टियर    200 रुपए

एसी 3 टियर    180 रुपए

स्लीपर क्लास    120 रुपए

सेकंड क्लास    60 रुपए

यदि ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48-12 घंटे पहले ई-टिकट कैंसिलेशन (railway E-Ticket Cancellation process) किया जाता है, तो भारतीय रेलवे द्वारा टिकट किराए का 25 फीसदी कैंसिलेशन चार्ज लिया जाता है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like