Agro Haryana

Indian Railway : रेलवे हर ट्रेन टिकट पर यात्रियों को देता है इतनी सब्सिडी, केंद्रीय मंत्री ने दी बड़ी जानकारी

Indian Railway News : भारतीय रेलवे विश्व का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है जिसमें हर दिन सैकड़ो यात्री सफर करते हैं भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों को टिकट पर 47% की छूट दे जाती है मैं यात्रियों को कई खास सुविधाओं का भी लाभ दिया जाता है चलिए जानते हैं...
 | 
रेलवे हर ट्रेन टिकट पर यात्रियों को देता है इतनी सब्सिडी

Agro Haryana, New Delhi : भारतीय रेलवे की ओर से हर एक यात्री को टिकट पर 47% की छूट दी जाती है। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने शुक्रवार को खुद यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि रेलवे भारत की लाइफ लाइन है और केंद्र सरकार पैसेंजर ट्रेनों से यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए बहुत बड़ी सब्सिडी देती है। रेड्डी ने कहा, 'यात्री महज 53% कीमत देकर ही ट्रेन टिकट खरीदते हैं।

47 फीसदी सब्सिडी रेलवे की ओर से हर यात्री को दी जाती है। रेलवे के पूरे खर्च में से हर टिकट पर छूट का यह आंकड़ा 47% आता है। आज भारत के पास दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा रेलवे सिस्टम है।' 

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि वित्त वर्ष 2023 में सरकार की ओर से 5,240 किलोमीटर नए रेलवे ट्रैक बिछाए गए। खास बात यह है कि साल भर में भारत में बिछे रेलवे ट्रैक स्विट्जरलैंड जैसे देशों के पूरे रेलवे नेटवर्क के बराबर हैं।

उन्होंने कहा, '2014-2023 तक भारत में 25,434 किलोमीटर लंबे नए रेलवे ट्रैक बिछाए गए। इस तरह एक साल में भारत में बिछाया गया नया रेलवे ट्रैक पूरे जर्मनी के रेलवे नटवर्क के बराबर है।'

जी किशन रेड्डी ने कहा कि अगर रेलवे के बजट की बात करें तो यह काफी बढ़ गया है। यूएपीए सरकार की ओर से रेलवे का आखिरी बजट 29,055 करोड़ रुपये थे।

एनडीए गवर्नमेंट में यह आंकड़ा 2 करोड़ 52 लाख रुपये पहुंच गया है। उन्होंने कहा, '2013-14 की तुलना में 2023-24 में रेलवे बजट 8 गुना अधिक हो चुका है।' 

दूसरी ओर, पश्चिम रेलवे ने अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 के दौरान गहन टिकट जांच अभियानों से जुर्माने के रूप में 141 करोड़ रुपये से अधिक वसूल किए हैं।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार, पश्चिम रेलवे पर सभी वैध यात्रियों को आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मुंबई उपनगरीय लोकल ट्रेनों, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट/अनियमित यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार गहन टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे हैं।

पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्‍य अधिकारियों के पर्यवेक्षण में अत्यधिक अनुभवी टिकट जांच टीम द्वारा अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 तक कई टिकट जांच अभियान चलाए गए, जिससे 141.50 करोड़ रुपये की प्राप्ति की गई जिसमें मुंबई उपनगरीय खंड से प्राप्‍त 37.55 करोड़ रुपये भी शामिल है।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like