Agro Haryana

Indian Railway : अगर ट्रेन में कोई कर रहा हो तंग तो रेलवे से ऐसे मांग सकते है मदद, जानिए रेलवे के नियमों के बारे में

Indian Railway : ट्रेन में प्रतिदिन लाखों यात्री सफर करते हैं ऐसे में कई बार यात्रियों के बीच किसी ने किसी बात को लेकर विवाद हो जाता है अगर आपका झगड़ा बातों से खत्म नहीं होता है. तो आप रेलवे के इन नंबरों से मदद ले सकते हैं चलिए जानते हैं खबर को विस्तार से...
 | 
अगर ट्रेन में कोई कर रहा हो तंग तो रेलवे से ऐसे मांग सकते है मदद

Agro Haryana, New Delhi : ट्रेन में हर दिन करोड़ों लोग यात्रा करते हैं. ऐसा तो हो नहीं सकता कि इतने लोगों में से किसी के बीच कोई समस्या ना आए. जाहिर है कि हर दिन ट्रेन में झगड़े भी होते होंगे.

यही नहीं इसके अलावा भी कई तरह की परेशानियां लोगों के सामने पेश आती होंगी. ऐसे में लोगों को क्या करना चाहिए. विशेषकर, जब ट्रेन में किसी से झगड़ा हो जाए तब लोग क्या करें. खुद उलझना तो समझदारी वाला फैसला नहीं है. इसलिए बेहतर होगा कि आप इसकी शिकायत रेलवे के अधिकारी से करें.

अब इसमें एक सवाल यह उठता है कि क्या हो अगर उस समय कोई आरपीएफ का जवान वहां मौजूद ही न हो. ऐसी स्थिति में आपको बस एक टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा. यह नंबर 139. आप इस नंबर पर कॉल कर ट्रेन में यात्रा संबंधी कोई भी शिकायत कर सकते हैं. आपको तुरंत हेल्प मिल जाएगी.

किसी भी परेशानी की शिकायत

आप ट्रेन में किसी भी तरह की परेशानी को लेकर इस नंबर पर शिकायत कर सकते हैं. मसलन, टॉयलेट अगर गंदा हो या उसमें पानी खत्म हो गया हो,

कोच में साफ-सफाई न हो, कोच अटेंडेंट बदतमीजी कर रहा हो या एसी कोच में आपको ब्लैंकेट-बेडशीट आदि न मिली हों. आप इन सारी परेशानियों को 139 पर दर्ज करा सकते हैं. इस रेलवे तुरंत कार्रवाई करता है.

चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क

भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. रेलवे हर दिन 22500 से अधिक ट्रेनों का परिचालन करता है. इसमें से करीब 13000 पैसेंजर ट्रेन हैं.

हर दिन इन ट्रेनों में 2.4 करोड़ लोग यात्रा करते हैं. इनमें आरक्षित और अनारक्षित दोनों श्रेणी के यात्री शामिल हैं. भारतीय रेलवे के अंदर देशभर में 7325 स्टेशन हैं.

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like