Agro Haryana

Indian Railway : विंडो से जनरल रेल टिकट के किराए का भुगतान होगा अब नए तरीके से, रेलवे ने दी बड़ी राहत

Indian Railway : हाल ही में रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी दरअसल उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने डिजिटल करण की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. अब यात्रियों को यूपीआई के जरिए टिकट मिलेगा चलिए जानते हैं...
 | 
विंडो से जनरल रेल टिकट के किराए का भुगतान होगा अब नए तरीके से

Agro Haryana, New Delhi : रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंड डिजिटलीकरण की दिशा में एक और कदम बढ़ाया है।

जहां ट्रेन के अनारक्षित टिकटों की खरीद पर यात्री यूपीआई ने ऑनलाइन किराये का भुगतान कर सकेंगे। यहीं नहीं टिकट काउंटर पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करके भी किराये का भुगतान करने की सुविधा शुक्रवार से लखनऊ, बनारस, प्रयागराज और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटर पर शुरू की गई है।

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि यह सुविधा मंडल के कुल 19 स्टेशनों पर शुरू की जाएगी। 

चार पर शुरू, 15 स्टेशनों पर जल्द 

वर्तमान में मंडल के चार स्टेशनों पर यह सुविधा प्रारंभ कर दी गई है। लखनऊ मंडल के बाकी 15 स्टेशनों में अकबरपुर, अमेठी, अयोध्या कैंट, बाराबंकी, भदोही, जंघई, जौनपुर, जौनपुर सिटी, मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़, निहालगढ़, उन्नाव, प्रयागराज, रायबरेली, शाहगंज और सुलतानपुर में जल्द शुरू किया जाएगा। 

यात्री इस तरह कर सकेंगे किराये का भुगतान

यात्री टिकट खरीदते ही काउंटर पर रखे स्क्रीन पर अपना टिकट विवरण, किराया भुगतान राशि के साथ ही क्यूआर कोड दिखेगा। जिसे यात्री अपने मोबाइल फोन क्यूआर कोड को स्कैन करके किराया का भुगतान कर सकेंगे।

इस सुविधा से यात्रियों को टिकट लेने के लिए अपने साथ नकद पैसा रखने की जरूरत नहीं होगी, उनका समय बचेगा, लेन देन में पारदर्शिता रहेगी और रेलवे भी अपना रेल राजस्व को संयोजित रखने में आसानी होगी। 

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like