Agro Haryana

Indian Railway: अश्विनी वैष्णव ने गरीबों को दी बड़ी सौगात, अब ट्रेन में लगेगा कम किराया

Indian Railway: वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के बाद लोगों के लिए मुश्किल हो गई है। उसकी टिकट महंगी होने के बाद लोगों का ट्रेन में सफर नहीं कर पा रहे है। इसलिए रेल मंत्री ने गरीबों को बड़ी सौगात दे दी है। जिससे अब ट्रेन में कम किराया लगेगा।  

 | 
अश्विनी वैष्णव ने गरीबों को दी बड़ी सौगात, अब ट्रेन में लगेगा कम किराया 

Agro Haryana, New Delhi  रेलवे की तरफ (railway news) से आम जनता को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. अब रेलवे ने गरीब लोगों के लिए बड़ा फैसला लिया है. 

अगर आप भी गरीब हैं और ट्रेन में सफर करते हैं तो इंडियन रेलवे (Indian Railway news) की तरफ से खास पहल शुरू की गई है.

देशभर में इस समय वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का संचालन किया जा रहा है, लेकिन उसका टिकट काफी महंगा होने की वजह से गरीब लोग इस ट्रेन में सफर नहीं कर पा रहे हैं

जिसकी वजह से अब रेलवे ने गरीबों के लिए एक अलग तरह की वंदे भारत चलाने का फैसला लिया है, जिससे गरीब लोग भी इस तरह की सुविधाओं से लैस ट्रेन में सफर कर सकें. 

नॉन एसी होगी ये ट्रेन

इस समय देश की प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस है, लेकिन अब रेलवे आम जनता के लिए एक साधारण वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का फैसला ले रही है. यह एक नॉन एसी ट्रेन होगी, जिसका किराया भी काफी कम होगी. इसके साथ ही इसमें सुविधाएं वंदे भारत ट्रेन जैसी ही होगी. 

क्या हो सकता है ट्रेन का नाम?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी तक ट्रेन का नाम फाइनल नहीं किया गया है. लेकिन सूत्रों के मुताबिक, माना जा रहा है कि इस ट्रेन का नाम वंदे भारत की तर्ज पर हो सकता है. इसका नाम वंदे साधारण जैसा कुछ हो सकता है. फिलहाल इसको लेकर कोई भी अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. 

2024 तक आ सकती है साधारण वंदे भारत

सूत्रों के मुताबिक, चेन्नई स्थित इंटैग्रल कोच फैक्टरी में वंदे भारत के इस संस्करण पर काम शुरू हो गया है और जनवरी 2024 तक इसके पटरी पर उतरने की संभावना है. यह ट्रेन कुर्सीयान वाली होगी और बाद में शयनयान वाली भी बनेगी. इसमें स्वाभाविक रूप से कम किराया लिया जाएगा.

लंबे रास्ते के लिए आएगी स्लीपर वंदे भारत ट्रेन

वंदे भारत ट्रेन एक सेमी हाईस्पीड ट्रेन है. अब तक रेलवे ने चेयरकार वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत की है और रेलवे का प्लान जल्द ही स्लीपर वंदे भारत संचालित करने का भी है. स्लीपर वंदे भारत ट्रेन का ऑर्डर भी दे दिया गया है, जिसको लंबी यात्रा के लिए शुरू किया जा सकता है. 

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like