Agro Haryana

Indian Railway : वसंत पंचमी के लिए यूपी के इस जिले से चलेगी 10 स्पेशल ट्रेनें, रेलवे ने किया बड़ा ऐलान

Indian Railway : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में माघ में लेकर प्रमुख स्नान एवं बसंत पंचमी को लेकर रेलवे ने भी पुख्ता इंतजाम कर लिया है दरअसल बसंत पंचमी स्नान पर्व पर रेलवे 10 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. चलिए जानते हैं इसके रूट के बारे में...
 | 
 वसंत पंचमी के लिए यूपी के इस जिले से चलेगी 10 स्पेशल ट्रेनें

Agro Haryana, New Delhi : भारतीय रेलवे अब माघ मेले के प्रमुख स्नान पर्व वसंत पंचमी की तैयारियों में जुट गया है। वसंत पंचमी स्नान पर्व पर रेलवे दस स्पेशल ट्रेन चलाएगा। बनारस से रामबाग के लिए 13 फरवरी को स्पेशल ट्रेन रात 10:30 बजे चलकर रात दो बजे प्रयागराज रामबाग आएगी।

यहां से बनारस के लिए विशेष गाड़ी 14 फरवरी की सुबह 09:25 बजे चलेगी। इसी तरह बनारस से 14 फरवरी की सुबह आठ बजे प्रयागराज रामबाग के लिए एक दूसरी स्पेशल ट्रेन चलेगी जो सुबह 11:30 बजे यहां पहुंचेगी। 

वापसी में यही ट्रेन 14 फरवरी की शाम 5:10 बजे चलकर रात 8:45 बजे बनारस पहुंच जाएगी। मौनी अमावस्या की तरह वसंत पंचमी को भी वंदे भारत छोड़ प्रयागराज रामबाग एवं झुंसी में संबंधित रूट की सभी ट्रेनों का ठहराव दोनों ओर से होगा। अयोध्या जाने वाले यात्रियों की संख्या को देखते हुए वसंत पंचमी पर प्रयाग जंक्शन से तीन ट्रेन चलाए जाने की तैयारी की गई है।

1500 बसें चलाई जाएंगी

वसंत पंचमी स्नान पर्व पर रोडवेज ने भी तैयारी शुरू कर दी है। कुल 1500 बसों को चलाने की तैयारी है। हालांकि 200 बसें रिजर्व में रहेंगी।

रोडवेज प्रयागराज रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक एमके त्रिवेदी के मुताबिक, श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने पर अतिरिक्त बसों को चलाया जाएगा। 

उधर अयोध्या जाने वाले यात्रियों की संख्या को देखते हुए वसंत पंचमी पर प्रयाग जंक्शन से तीन ट्रेन चलाए जाने की तैयारी की गई है। इसके अलावा यहां दो रेक रिजर्व भी रखे जाएंगे।

वहीं प्रयागराज जंक्शन से मानिकपुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय और कानपुर दिशा की ओर पांच ट्रेन चलाए जाने की तैयारी की गई है। इनका संचालन भीड़ के हिसाब से ही होगा।

उधर यूपी रोडवेज ने भी वसंत पंचमी पर दो हजार बसों के संचालन की तैयारी की है। यूपी रोडवेज प्रयागराज रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक एमके त्रिवेदी ने बताया कि वसंत पंचमी की तैयारियां चल रही हैं। अभी 1500 बसें चलाने की तैयारी है। सौ या उससे अधिक बसों का संचालन अयोध्या रूट पर हो सकता है।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like