Agro Haryana

Income Tax: इनकम टैक्स विभाग ने इस सरकारी बैंक पर लगाया 564.44 करोड़ का जुर्माना, ग्राहकों की जेब पर पड़ा ये असर

जैसा कि आप को पता ही है वित्तीय वर्ष 2023-2024 खत्म होने वाला है, जिस कारण इनकम टैक्स विभाग सभी कामों में सख्ती दिखा रहा है। ऐसे में इनकम टैक्स विभाग ने इस सरकारी बैंक पर 564.44 करोड़ का जुर्माना लगाया है। जिस वजह से ग्राहकों की जेब पर ये असर पड़ा है। चलिए नीचे खबर से जानते हैं जुर्माना लगाने के पीछे का असली कारण- 
 | 
इनकम टैक्स विभाग ने इस सरकारी बैंक पर लगाया 564.44 करोड़ का जुर्माना
Agro Haryana, Digtal Desk- नई दिल्ली: आयकर विभाग (Income Tax Department) ने पब्लिक सेक्टर बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) पर 564.44 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई है। 

इस बारे में आयकर विभाग की ओर से आदेश भी जारी हो चुका है। बैंक इस जुर्माने के खिलाफ आयकर आयुक्त, राष्ट्रीय फेसलेस अपील केंद्र में अपील करने की तैयारी में है। बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने इस बारे में स्टॉक मार्केट को जानकारी दी।

कम हो जाएगी पेनल्टी

बैंक ऑफ़ इंडिया (Bank of India) की तरफ से यह कहा जा रहा है कि उन्हें यह उम्मीद है कि जुर्माने की राशि कम हो जाएगी। बैंक का कहना है कि उनके पास इस स्थिति के लिए पर्याप्त तथ्यात्मक और कानूनी आधार है। 

जिससे जुर्माने को कम करने में मदद मिलेगी। आयकर विभाग की इस कार्रवाई का असर बैंक के वित्तीय संचालन या अन्य कार्यों पर नहीं पड़ेगा। बैंक ने शेयर बाजार को दी जानकारी में यह कहा कि उन्हें असेसमेंट ईयर 2018-19 से संबंधित आयकर विभाग का आदेश मिला है। जिसमें धारा 270ए के अंतर्गत नियमों का उल्लंघन करने के कारण 564.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर?

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) की इस कार्रवाई का बैंक के कार्य या ग्राहकों पर कोई असर नहीं होगा। बैंक की अपील पर आयकर विभाग द्वारा फैसला लिया जाएगा। जिसके बाद ही यह तय होगा कि बैंक को कितने जुर्माने का भुगतान करना है।

इन पर भी लग चुका है करोडो रुपये का जुर्माना

आरबीआई (RBI) के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण बैंक ऑफ इंडिया पर 1.4 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा था। कुछ समय पहले इंडोस्टार कैपिटल फाइनेंस लिमिटेड पर 13.60 लाख रुपये और बंधन बैंक पर 29.55 लाख रुपये का भारी जुर्माना लगाया था।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like