Agro Haryana

Gym जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो जा सकती है जान

Gym Mistakes To Avoid: हम सभी को यह तो पता है कि जिम जाने से हमारी बॉडी बनती है इसलिए आज के समय में हर कोई जिम जाना चाहता है और  तगड़ी बॉडी बनाना चाहता है. लेकिन कुछ लोग जिम करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जिसे उनकी जान भी जा सकती है, आइए जानते है इन गलतियों के बारे में विस्तार से-
 | 
जिम जानें के बाद कभी न करें ये काम

Agro Haryana, New Delhi आप सभी को यह तो पता होगा कि जिम जाने से हमारा शरीर व बॉडी बनती है और हर कोई लड़का या लड़की अच्छी और फीट बॉडी चाहता है. लेकिन हम यह भुल जाते है कि जिम करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी है और नुकसानदायक भी।

अगर आप भी जिम जाते है और जिम करते समय ये गलतियां करते है तो आज ही हो जाए सावधान क्योंकि ये गलतियां करना काफी भारी पड़ सकता है। इसलिए जिम करने से पहले ट्रेनर से अच्छे से सब पुछ के करें और डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

एक बार में हद से ज्यादा जिम करना
 
अकसर हम लोग ऐसा सोचते है हम जिम गये और जाते ही हमारी बॉडी बन जाए। लेकिन ऐसा नही होता है हम जल्दबाजी के चक्कर में जरूरत से ज्यादा कसरत कर लेते है फिर हमें काफी मुशकिलों का सामना करना पड़ता है।

लगातार जिम करना

जिम करते समय हम लोग अपने आप को रेस्ट नही देतें है लगातार करतें रहते है. जैसे में हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसलिए कहा जाता है जिम करने से पहले वार्मअप करना और जिम करने के बाल कूल-डाउन जिससे हमारे शरीर पर बुरा असर ना पड़ें।

दिक्कत आने पर इगनॉर करना

अकसर पहली बार जिम करने के बाद हमारे शदीर में दर्द होता है जो कि अच्छी बात है पर कई बार इस दर्द को इगनॉर करने हमारे लिए दिक्कत खड़ी कर देता है और फिर हमें काफी मुश्किलों को सामना करना पड़ता है।

कम मात्रा में पानी पीना 

जिम करने वक्त हमारे शरीर से पसीना आना अच्छी बात है जो हम पानी पीते है वह जिम करते है समय हमारे शरीर से पसीने के रूप में बाहर आता है. अगर हम पानी कम पीयेगें और जिम भी करेगें को इससे हमारे शरीर में काफी दिक्कतें आ सकती है इसलिए हमें जितना हो सकें उतना ज्यादा पानी पीना चाहिए।

बिमारी को अनदेखा करना 

जिम जाने से पहले जरूर अपनी बॉडी चेक करायें कि आपको किसी तरह की कोई बिमारी नही है. जिम जाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाहा ले कि हमें ये बिमारी है कि हम जिम जा सकते है या नहीं. बिना डॉक्टर कि सलाह लिए जिम जाना आपकी जान के लिए खतरा बन सकता है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like