Agro Haryana

Importance Of Vitamin : इन 10 चीजों का डाइट में सेवन करने से इस विटामिन की होगी पूर्ति, हड्डियां हो जाएगी मजबूत

Importance Of Vitamin : हमारे शरीर में विटामिन की पूर्ति होनी बहुत आवश्यक है। लेकिन कई बार शरीर में कमजोरी आ जाती है और इसकी वजह विटामिन की कमी होती है। इसी के चलते आज हम आपको बताने जा रहे है कि इन 10 चीजों का डाइट में सेवन करने से इस विटामिन की पूर्ति होगी और हड्डियां मजबूत हो जाएगी। चलिए जानते है नीचे खबर में इन 10 चीजों के बारे में डिटेल से-
 | 
Importance Of Vitamin : इन 10 चीजों का डाइट में सेवन करने से इस विटामिन की होगी पूर्ति, हड्डियां हो जाएगी मजबूत
Agro Haryana, Digital Desk-नई दिल्ली : विटामिंस हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, इसके बिना हम अच्छी सेहत की कल्पना भी नहीं कर सकते, आज हम बात कर रहे हैं विटामिन बी12 की जो हमारी बॉडी को हर तर से फायदे पहुंचाता है. 

विटामिन बी-12 दो तरह के होते हैं जिसमें मिथाइलकोबालामिन (Methylcobalamin) और एडेनोसिलकोबालामिन (Adenosylcobalamin), अगर इनकी मौजदूगी हमारे शरीर में हो तो हम कई बीमारियों से भी बच सकते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि विटामिन बी12 हमारे लिए क्यों जरूरी है.

विटामिन बी-12 के फायदे 

1. हड्डियां होंगी मजबूत

वैसे तो हम अक्सर सुनते हैं कि हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन कैल्शियम और विटामिन डी जरूरी हैं, लेकिन इससे साथ विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स का भी सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे न सिर्फ हड्डियों को मजबूती मिलती है, बल्कि ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम किया जा सकता है.

2. शरीर को मिलेगी ऊर्जा

अगर आप को दिनभर के काम करने में थकान होती है, तो समझ जाएं कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो चुकी है. इस न्यूट्रिएंट के जरिए बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी और ताकत मिलती है. यही वजह है कि डॉक्टर्स कमजोरी दूर करने के लिए विटामिन बी12 से भरपूर भोजन करने की सलाह देते हैं.

3. डिप्रेशन होगा दूर 

हमारा शरीर तभी स्वस्थ्य रहेगा जब आप अपने दिमागी सेहत पर ध्यान देंगे, विटामिन बी12 से भरे भोजन खाने से आपकी मेंटल हेल्थ को काफी फायदा होता है, क्योंकि ये हमारे मूड को बेहतर करने में मदद करता है, जिससे डिप्रेशन दूर हो जाता है.

इस चीजों को खाने से मिलता है विटामिन बी-12

1. अंडा

2. सोयाबीन

3. दही

4. ओट्स

5. चुकंदर

6. पनीर

7. ब्रोकली

8. मछली

9. चिकन

10. मशरूम

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like