Agro Haryana

Post Office की इस स्कीम में लगाएं 4 लाख तो मिलेंगे 8 लाख

आज के समय में अधिकतर लोग अपने पैसे को बैंक में निवेश करना पसंद करते है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसमें आप 4 लाख लगाएंगे तो आपको 8 लाख रुपये मिलेंगे। तो आइए जानते है इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी...  

 | 
Post Office की इस स्कीम में लगाएं 4 लाख तो मिलेंगे 8 लाख 

Agro Haryana, New Delhi  पोस्ट ऑफिस की ओर से ऐसी कई योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसमें निवेशक पैसा लगाकर सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं.

1 अप्रैल, 2023 से पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं का ब्याज दर सरकार ने बढ़ा दिया है, जिसमें किसानों के नाम पर चलाई जा रही पोस्ट ऑफिस की सरकारी योजना किसान विकास पत्र (KVP) भी शामिल है.

केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज को 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी सालाना कर दिया है. यानी अब इस योजना में आपका पैसा ज्यादा जल्दी डबल हो जाएगा. आइए इस स्कीम के बारे में जानते हैं.

क्या है किसान विकास पत्र (KVP)?

किसान विकास पत्र भारत सरकार की ओर से चलाई जाने वाली एकमुश्त निवेश योजना है. इस योजना में आप एक तय अवधि के अंदर अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं.

किसान विकास पत्र योजना देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में निवेश के लिए उपलब्ध है. ये स्कीम खासतौर से किसानों के लिए बनाई गई है, ताकि वो लंबे समय के आधार पर अपने पैसे बचा सकें. इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपये का होता है. अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है. 

कितने टाइम में डबल होगा पैसा-

सरकार ने 1 अप्रैल से इस योजना की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. अब आपको इस योजना में निवेश करने पर सालाना 7.5 फीसदी की दर से रिटर्न मिल रहा है.

जनवरी, 2023 से मार्च, 2023 तक इस स्कीम में पैसे डबल होने में 120 महीने लग रहे थे. लेकिन अब आपका पैसा उससे पांच महीने पहले यानी 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने में ही डबल हो जाएगा.

अगर आप इसमें एकमुश्त 4 लाख डालते हैं तो आपको 115 महीने में 8 लाख वापस मिल जाएंगे. अच्छी बात है कि आपको इस स्कीम में कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का फायदा भी मिलता है. यानी आप ब्याज पर भी ब्याज कमाते हैं. 

खाते खोलने पर मिली हुई है छूट-

Kisan Vikas Patra में महज 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है. योजना के तहत कितने भी खाते खोले जा सकते हैं.  

अकाउंट सिंगल और 3 वयस्क मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. इसमें नॉमिनी की भी सुविधा मिलती है. 10 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे अपने नाम से केवीपी खाता खोल सकते हैं. अवयस्क या विकृत मस्तिष्क के व्यक्ति की ओर से अभिभावक खाता खोल सकते हैं.

अगर केवीपी अकाउंट बंद करना हो तो-

आप अकाउंट को जमा करने की तारीख से 2 साल 6 महीने के बाद समय से पहले बंद किया जा सकता है. सिंगल अकाउंट की मृत्यु होने पर या ज्वाइंट अकाउंट में कोई भी या सभी अकाउंटहोल्डर्स की मृत्यु,

गैजेट ऑफिस अधिकारी होने के नाते गिरवीदार की ओर से जब्ती पर और जब कोर्ट द्वारा आदेश पर KVP को बंद किया जा सकता है.

इसे प्लेजी के एक्सेपटेंस लेटर के साथ संबंधित पोस्ट ऑफिस में आवेदन पत्र जमा करके खाते को गिरवी रख सकते हैं या सिक्योरिटी के रूप में ट्रांसफर भी करा सकते हैं.

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like