Agro Haryana

अगर आपके पास हैं दो Voter ID Card हैं तो कर लें ये जरुरी काम, नहीं तो हो सकती 1 साल की जेल

Voter ID Card: देश में इस समय लोकसभा चुनाव का माहौल चल रहा है क्योंकि 18 साल उम्र पूरी कर चुके हर व्यक्ति को वोट डालने का अधिकार है. ऐसे में अगर आपके पास दो वोटर आईडी है. तो आप घर बैठे इन आसान प्रक्रिया से एक वोटर आईडी कैंसिल करवा सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
अगर आपके पास हैं दो Voter ID Card हैं तो कर लें ये जरुरी काम, नहीं तो हो सकती 1 साल की जेल

Agro Haryana, New Delhi : देश में चुनावी माहौल बना हुआ है। लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो गया है। भारत में 18 साल के होने के बाद हर किसी व्यक्ति को वोट देने का अधिकार मिल जाता है कि वह वोट कर सकते हैं।

वोट देनें के लिए वोटर आईडी कार्ड का होना बेहद जरूरी होता है। चुनाव के लिए वोटर आईडी कार्ड कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं।

वोटर आईडी पहचान और एड्रेस प्रूफ के रूप में भी काम करता है। लेकिन क्या हों अगर आपके पास एक नहीं बल्कि दो वोटर आईडी हों। आज हम आपको इसी बारे में बता रहे हैं।

दो Voter ID रखने पर 1 साल की जेल 

दो या दो से अधिक वोटर आईडी रखना एक अपराध माना जाता है, चाहे वह नागरिक हो या आपराधिक। कानूनी तौर पर, एक व्यक्ति एक से अधिक वोटर आईडी नहीं रख सकता है।

अलग-अलग स्थानों के दो वोटर आईडी के साथ पाए जाने वालों को पकड़े जाने पर एक साल तक की कैद, जुर्माना या दोनों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, एक से ज्यादा वोटर लिस्ट में मतदाता के रूप में पंजीकृत होना गैरकानूनी है।

 Voter ID के लिए अप्लाई कैसे करें

Step 1: यदि आप पहली बार मतदाता हैं या आपने अपना निर्वाचन क्षेत्र बदल लिया है, तो आपको फॉर्म 6 भरना होगा। एनआरआई मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र में नाम जोड़ने या हटाने के लिए फॉर्म 6ए और 7 का उपयोग करना चाहिए।

सुधार के लिए, फॉर्म 8 का उपयोग करें, और यदि आपने अपना निर्वाचन क्षेत्र बदल दिया है, तो फॉर्म 8ए का उपयोग करें।

Step 3: अपलोड की गई सभी डिटेल्स को वेरीफाई करें। इसके बाद आपको एक वेरिफिकेशन ईमेल प्राप्त होगा, जो आपको अपने मतदाता पहचान पत्र आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने की अनुमति देता है। ध्यान दें: आमतौर पर, वोटर आईडी बनवाने और उसमें कोई डिटेल चेंज चलें करने में लगभग 30 दिन लगते हैं।

 Voter ID बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको चुनाव आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप पर जाना होगा। यहां ऑनलाइन सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे।

वोटर कार्ड के लिए अप्लाई करते समय 2 पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस प्रूफ, बैंक पासबुक की कॉपी, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, रेंट एग्रीमेंट, बिजली बिल के अलावा पानी, टेलीफोन और गैस आदि का बिल,

एज सर्टिफिकेट, आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है। अगर आप घर बैठे सभी डॉक्यूमेंट अपलोड कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्यूमेंट को पीडीएफ / जेपीजी / जेपीईजी फॉर्मेट में कन्वर्ट करे लें।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like