Agro Haryana

Heat Stroke : भीषण गर्मी से बचने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, रहेंगे एकदम फीट

How To Remain Fit During Summer : गर्मी का मौसम आ गया है और सूरज ने अपने तीखें तेवर भी दिखा दिए है। इसी के चलते आज हम आपको बताने जा रहे है कि भीषण गर्मी से बचने के लिए इन 5 तरीकों को अपनाएं और आप एकदम फीट रहेंगे। तो चलिए जानते है नीचे खबर में इन 5 तरीकों के बारे में डिटेल-
 | 
Heat Stroke : भीषण गर्मी से बचने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, रहेंगे एकदम फीट 
Agro Haryana, Digital Desk-नई दिल्ली : गर्मी के मौसम में कई लोग असहज रहते हैं, क्योंकि इस दौरान कई बार टेम्प्रेचर 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाता है, ऐसे में आप घर से बाहर निकलने से बचते हैं. अगर बहुत मजबूरी में धूप में निकलना पड़े तो छतरी या कपड़ा लपेटकर राहत पाने की कोशिश करते हैं. 

कई बार लू चलने की वजह से हमें हीट स्ट्रोक का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में हमें इस बात का पता होना चाहिए कि इस मौसम में खुद को सेहतमंद और फिट कैसे रखें.

हीट स्ट्रोक से बचने के उपाय

राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, रांची (Rajendra Institute of Medical Sciences, Ranchi) के न्यूरो एंड स्पाइन सर्जन डॉ. विकास कुमार (Dr. Vikas Kumar) ने अपने एक्स अकाउंट पर तपती गर्मी में हेल्दी रहने उपाय बताए हैं.

 1. सही डाइट लें

डॉ. विकास कुमार के मुताबिक हमें गर्मी के मौसम में अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर भोजन को शामिल करना चाहिए, जिससे हीट स्ट्रोक और थकावट जैसी चीजों से खुद को बचाया जा सके. आप खास तोर से नींबू, संतरा और आंवला का सेवन बढ़ा दें.

2. धूप में एक्सरसाइज न करें

चूंकि गर्मी के मौसम में बाहर का टेम्प्रेचर हद से ज्यादा बढ़ जाता है, तो ऐसे में कोशिश करें कि घर के अंदर या जिम में जाकर एक्सरसाइज करें. अगर आउटडोर एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो सुबह जल्दी उठें और धूप निकलने से पहले व्यायाम कर लें.

3.डिहाइड्रेशन न होने दे

पानी, नारियल पानी ,छाछ , नींबू पानी तथा अन्य तरल पदार्थ का सेवन करें, फलों में खीरा, ककड़ी और गर्मी के सीजन वाले फल खाएं. हर हाल में ये कोशिश करें कि शरीर में पानी की कमी न होने पाए. वरना डिहाइड्रेशन की वजह से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है.

4. धूप से बचें

अगर बहुत ज्यादा जरूरी नहीं हो तो धूप में बाहर न निकलें. अगर मजबूरी है तो इस दौरान सूती तथा ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहनें. साथ ही स्किन पर सनस्क्रीन लगाएं, टोपी और चश्मे का प्रयोग करें . 

5. इन पेय पदार्थों से परहेज करें

शराब, चाय और कॉफी से बचें क्योंकि गर्मी के मौसम में इन पेय पदार्थों का अधिक सेवन नुकसान का सौदा साबित हो सकता है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like