Agro Haryana

Health Benefits : खाली पेट नीम की पत्ती चबाने से मिलते है ये तीन फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

Health Benefits Of Eating Neem Leave : आजकल के समय में गलत खानपान के कारण लोगों को अलग-अलग तरह की बीमारियों ने जगड़ा हुआ है. ऐसे में अगर आप प्रतिदिन खाली पेट नीम की पत्तियां चबाते हैं तो आपको कई गजब के फायदे देखने को मिल सकते हैं. चलिए जानते हैं इस खबर को विस्तार से...
 | 
खाली पेट नीम की पत्ती चबाने से मिलते है ये तीन फायदे

Agro Haryana, New Delhi : स्वाद में भले ही नीम की पत्तियां कड़वी होती हैं लेकिन अपने गुणों की वजह से सेहत के लिए वरदान मानी जाती हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से आपको व्यक्ति को सेहत से जुड़े कई लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं सेहत से जुड़े ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में। 

मोटापा-

स्टडी के अनुसार, नीम की पत्तियां वजन घटाने में मदद कर सकती हैं। खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के एक पुराने अध्ययन से यह भी पता चलता है कि नीम की पत्ती का अर्क मनुष्यों में मोटापा कम कर सकता है।

ब्लड शुगर रखें कंट्रोल-

आज बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल, बढ़ता तनाव और खानपान की खराब आदतों की वजह से भारत में लगातार डायबिटीज रोगियों की संख्या बढ़ रही है।

जिसे कंट्रोल करने के लिए लोगों को दवा का सहारा लेना पड़ता है। आप चाहे तो शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवा के साथ नीम का ये नुस्खा भी आजमा सकते हैं। जिसमें नीम के पत्तों को सुबह खाली पेट चबाना होता है।

एक्सपर्ट बताते हैं कि नीम के पत्तों में एजाडिरेक्टिन नाम का तत्व होता है,जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में प्रभावी होता है। खाली पेट नीम चबाने से ब्लड शुगर तो कंट्रोल रहेगा ही साथ ही आपका खून भी साफ होगा। 

इम्यूनिटी रखें बूस्ट-

सुबह उठकर खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से व्यक्ति की इम्यूनिटी बूस्ट होती है। नीम के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-फंगल आदि गुण पाए जाते हैं,

जिससे शरीर को कई संक्रमण से दूर रखा जा सकता है। इस उपाय को करने के लिए नियमित रूप से नीम की पत्तियां चबाकर उसका पानी पीते हैं या फिर पानी में उबालकर पत्तियों का सेवन करते हैं तो इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है। 

कब्ज-

कब्ज से परेशान लोगों के लिए भी नीम के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

ओरल हेल्थ-

नीम में मौजूद तत्व आपके दांतों और मसूड़ों को प्लाक की समस्या से बचाए रखने में मदद करते हैं। नीम की पत्ती में मौजूद जीवाणुरोधी गुण कैवटी से भी छुटकारा दिला सकते हैं।  

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like