Agro Haryana

Haryana: अब हरियाणा में बदल दिए रजिस्ट्री के नियम, इनकी मंजूरी की नहीं पड़ेगी जरुरत

Haryana: हाल ही में सामने आई एक खबर के मुताबिक आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ने रजिस्ट्री के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है। जिसके बाद अब रजिस्ट्री के समय इन अधिकारियों की मंजूरी की आवश्यकता की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो आइए नीचे खबर में इस नियम के बारे में विस्तारपूर्वक जानते है। 
 | 
haryana land registration id,haryana land registry rate,haryana land registry open date 2023,haryana land registry online,haryana land registration charges,haryana land registration fees,haryana land registration process, Government of Haryana changes rule of land registry , Haryana News 2023, ‌ Haryana Government scheme, cm manohar lal Khattar, Haryana government, haryana Hindi news, haryana news, जमीनों,परिवर्तनों,बदलाव,रजिस्ट्री,राजस्व आयोग,रिपोर्ट,विचार,सरकार,हरियाणा
Agro Haryana, New Delhi मौजूदा रजिस्ट्री प्रक्रिया में नंबरदारों से लेकर तहसीलदारों तक की भूमिका की समीक्षा की जा सकती है और उनके कार्यों में बदलाव किया जा सकता है।

साथ ही, रजिस्ट्री करने वाले तहसीलदारों का एक अलग कैडर बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। राज्य में पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया वीजा प्रणाली की तरह सिंगल विंडो सिस्टम पर आधारित होगी।

आयोग एक ऐसी प्रक्रिया बनाने की कोशिश कर रहा है जिसमें अधिकारी को पंजीकरणकर्ता का चेहरा देखने की आवश्यकता नहीं होगी। यह पूरी तरह से फेसलेस होगा.

इसके अलावा रजिस्ट्रीकरण करने वाले तहसीलदारों और अन्य राजस्व कार्य करने वाले तहसीलदारों का अलग-अलग कैडर बनाने पर भी विचार किया जा रहा है।

आयोग का तर्क है कि मौजूदा व्यवस्था में तहसीलदारों को रजिस्ट्री के अलावा अन्य काम भी करने पड़ते हैं। इससे कभी-कभी लोगों को पंजीकरण के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता है।

अंग्रेजों के समय से ही रजिस्ट्री के लिए व्यक्तियों की पहचान के लिए नंबरों पर निर्भरता रही है। सरकार ने अब किसी भी परिवार की सारी जानकारी परिवार पहचान पत्र में समायोजित कर दी है। इसलिए राजस्व आयोग सरकार को क्रमांकित व्यक्तियों के बजाय परिवार पहचान पत्र से पहचान करने का सुझाव देगा।

हरियाणा राजस्व आयोग सरकार को रजिस्ट्री के लिए सिंगल विंडो स्थापित करने की सिफारिश करेगा। पहले चरण में जमीन से जुड़े दस्तावेज पूरे किये जायेंगे. कागजी कार्रवाई पूरी नहीं होगी, फाइल आगे नहीं बढ़ेगी।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like