Agro Haryana

गुरुग्राम को जल्द मिलेगा नया मेट्रो रूट, 5 सेक्टरों को होगा सीधा फायदा

New Metro train route : बीते दिन 16 फरवरी को पीएम मोदी की ओर से पुराने गुरूग्राम में मेंट्रो की आधारशिला रखने का कार्यक्रम किया गया था जिसके बाद अब गुरूग्राम को नए मेट्रो रूट से जोड़ने का काम किया जा रहा है। जिससे गुरूग्राम के 5 सेक्टरों को सीधा सीधा फायदा होता नजर आने वाला है। 

 | 
गुरुग्राम को जल्द मिलेगा नया मेट्रो रूट, 5 सेक्टरों को होगा सीधा फायदा 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली :  गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (जीएमआरएल) और हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (एचएमआरटीसी) द्वारा गलेरिया रोड पर मेट्रो चलाने की संभावनाएं तलाश की जा रही हैं। योजना के तहत मिलेनियम सिटी सेंटर स्टेशन को गोल्फ कोर्स रोड स्थित रेपिड मेट्रो के सेक्टर 42-43 स्टेशन से जोड़ने की तैयारी है।

करीब 2.4 किलोमीटर लंबी इस लाइन के डलने के बाद सुशांतलोक वन, डीएलएफ फेस चार, सेक्टर-27, 42 और 43 के निवासियों को सीधा लाभ पहुंचेगा। 

एक सप्ताह पहले जीएमआरएल की अध्यक्ष डी.थारा की अध्यक्षता में एक बैठक हुई थी। उन्होंने निर्देश दिए थे कि मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन को सेक्टर-42-43 रेपिड मेट्रो स्टेशन से जोड़ने की योजना बनाएं।

जीएमआरएल, एचएमआरटीसी ने काम शुरू कर दिया है। अभी यह तय नहीं हुआ है कि मेट्रो के इस रूट पर कितने स्टेशन बनेंगे। एचएमआरटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि इस सड़क पर जीएमडीए के पास हरित क्षेत्र है, जहां पर स्टेशन का निर्माण कर सकते हैं।

सर्वेक्षण का जिम्मा कंपनी को सौंपा  

मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से पुराने गुरुग्राम होते हुए साइबर सिटी तक मेट्रो विस्तार को लेकर भू-तकनीकी सर्वेक्षण का कार्य करीब पांच किलोमीटर तक किया जा चुका है। 

मौजूदा समय में सुभाष चौक के आसपास सर्वेक्षण किया जा रहा है। एचएमआरटीसी ने अभी 28.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो में 12.76 किमी हिस्से में सर्वेक्षण का जिम्मा एक कंपनी को सौंपा हुआ है। इसके तहत 30 मीटर बोरवैल खोदकर पानी और मिट्टी के नमूने लेकर जांच की जानी है।

सड़क की दोनों तरफ आधा मीटर छोड़ा जाएगा विभाजन  

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की योजना बनाई है। इसके तहत दोनों तरफ सड़क के बीच में आधा मीटर विभाजन छोड़ने की योजना है। 

अब जीएमआरएल ने कहा है कि यदि इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की योजना है तो मेट्रो विस्तार को ध्यान में रखते हुए काम किया जाए। ढाई मीटर का विभाजन छोड़ा जाए।

27 मेट्रो स्टेशन का होगा निर्माण 

गत 16 फरवरी को प्रधानमंत्री ने पुराने गुरुग्राम में मेट्रो की आधारशिला रखी थी। 28.50 किलामीटर लंबाई के इस रूट में 27 स्टेशन का निर्माण किया जाना है। इसके ऊपर करीब 5452.72 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 

मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से मेट्रो शुरू होगी, जो बख्तावर चौक, सुभाष चौक, हीरो होंडा चौक, सेक्टर नौ-नौए, द्वारका एक्सप्रेस वे, सेक्टर चार-सात, पालम विहार, सेक्टर 23-23ए, उद्योग विहार से होते हुए साइबर सिटी तक जाएगी।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like