Agro Haryana

Gurugram: गुरुग्राम में जल्द नियमित होगी ये 25 कॉलोनियां, निगम ने शुरु की तैयारी

हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक हम आपको बता दें कि गुरुग्राम में जल्द ही 25 कॉलोनियां नियमित की जाएगी। इसके लिए सर्वे कराने के लिए नगर निगम की तैयारी शुरु कर दी गई है। तो आइए नीचे खबर में जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी... 

 | 
Gurugram: गुरुग्राम में जल्द नियमित होगी ये 25 कॉलोनियां, निगम ने शुरु की तैयारी  

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: शहर में अवैध कॉलोनियों का सर्वे किया जाएगा। नगर निगम गुरुग्राम ने इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसी महीने एक निजी एजेंसी को सर्वे का काम सौंपा जाएगा।

सर्वे में पता लगाया जाएगा कि कॉलोनियों का क्षेत्र निगम में है या नहीं, इसके साथ ही यह कॉलोनियां नियमित होने के मानकों को पूरा कर रही है या नहीं। कुल 294 कॉलोनियों का सर्वे करने की योजना है।

13 कॉलोनियां हो चुकी हैं नियमित

बता दें कि सरकार ने प्रदेश में 1200 से ज्यादा अवैध कॉलोनियां नियमित करने की योजना बनाई थी। गुरुग्राम नगर निगम के दायरे में 103 कॉलोनियों को नियमित करने का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा गया था। 

इनमें से कुल 38 कॉलोनियां मानकों को पूरा कर रही हैं, जिसमें से 13 कॉलोनियों को नियमित किया जा चुका है तथा शेष 25 कॉलोनियों के भी जल्द नियमित होने की उम्मीद है। मानेसर नगर निगम क्षेत्र की भी तीन अवैध कॉलोनी को सरकार द्वारा नियमित किया गया था।

मूलभूत सुविधाएं दी जाएगी

नियमानुसार अवैध कॉलोनियों में गुरुग्राम नगर निगम की ओर से सड़क, सीवर, पेयजल और स्ट्रीट लाइट सहित अन्य सुविधाएं देने का प्रविधान नहीं है। कॉलोनियों के नियमित होते ही नगर निगम सुविधाएं देगा.

जिससे इन कॉलोनियों के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। कॉलोनी के नियमित होने के बाद निगम द्वारा इनमें मूलभूत सुविधाएं दी जाती है जिसकी एवज में निगम वहां के निवासियों से डेवलपमेंट चार्ज यानी विकास शुल्क वसूलता है।

कॉलोनियों को लेकर संशय बरकरार

मुख्यालय से सीएम द्वारा कॉलोनियों नियमित करने की घोषणा की गई थी, लेकिन फिलहाल इसकी अधिसूचना मानेसर और गुरुग्राम नगर निगम में नहीं पहुंची है। लोगों में अपनी कॉलोनियों के नियमित होने को लेकर संशय बरकरार है।    
 

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like