Agro Haryana

UP वालों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे मिलेगी जमीन की सारी जानकारी

अगर आप भी कोई जमीन खरीदना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि यूपी के लोगों के लिए खुशखबरी है। अब यूपी के लोग घर पर बैठे जमीन की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है, आइए जानते है कैसे...  

 | 
UP वालों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे मिलेगी जमीन की सारी जानकारी 

Agro Haryana, New Delhi  किसी शख्स को प्रॉपर्टी में निवेश करना हो या फिर अपनी पुश्तैनी जमीन का रखरखाव करना हो तो जमीन के बारे में जानकारी बेहद जरूरी है. लेकिन ये जानकारी हासिल कैसे करें.

अगर आप कोई नई जमीन खरीदना चाहते हैं और इस जमीन की लैंड पोजिशन या फिर मालिकाना हक के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए दस्तावेजों के पेचीदा जाल से गुजरना होता है.

सरकारी दफ्तरों में टेबल-दर-टेबल घूमना पड़ता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसके जरिए आप घर बैठे किसी भी जमीन के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

कैसे चेक करें जमीन का रिकॉर्ड ?

- दरअसल अब राजस्व विभाग का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन हो चुका है और आप कहीं से भी जमीन का डाटा चेक कर सकते हैं. आपको बताते हैं कि कैसे आप जमीन की जानकारी हासिल कर सकते हैं. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट  bhulekhbhunaksha.in या फिर डायरेक्ट लिंक igrsup.gov.in पर जाना होगा.

- जिसके बाद आपको यहां पर स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग से जुड़े कई विकल्प दिखाई देंगे. रजिस्ट्री चेक करने के लिए यहां आपको सम्पत्ति विवरण पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको संपत्ति के प्रकार यानि ग्रामीण या शहरी में से एक चुनना होगा. इसके लिए यहां Rural और Urban का ऑप्शन दिखाई देगा.

- इसके बाद आपको सर्च बॉक्स में अपने जिले को चुनना होगा, फिर तहसील और आखिर में गांव का नाम चुना जाएगा. आखिर में जिस जमीन के बारे में आप जानकारी लेना चाहते हैं उस जमीन का खसरा नंबर आपको सर्च बॉक्स में भरना होगा.

- इसके बाद क्लिक करते ही आपके सामने जमीन का पूरा विवरण आपके सामने स्क्रीन पर दिखाई देगा. यहां आप देख सकते हैं कि जमीन किसके नाम पर है, जमीन का स्टेटस क्या है, क्या किसी तरह का लोन जमीन पर लिया गया है.

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like