Agro Haryana

Saving Account पर मिलेगा FD जैसा अच्छा ब्याज, SBI ग्राहकों के लिए नई स्कीम

Savings account: सेविंग अकाउंट वालों के लिए एक बड़ी खबर है। हम आपको बता दें कि जिन लोगों का SBI में सेविंग अकाउंट  है, उन लोगों के लिए नई फैसिलिटी उपलब्ध की गई है। इस फैसिलिटी में बिना FD के हम अच्छा ब्याज ले सकते हैं। आईए नीचे खबर में जानतें है किस तरह शुरू करवाएं ये सर्विस... 
 | 
Saving Account पर मिलेगा FD जैसा अच्छा ब्याज  , SBI ग्राहकों के लिए नई स्कीम  

Agro Haryana , Digital Desk - नई दिल्ली:  बैंक में सेविंग्‍स अकाउंट सभी का होता है. इसी के जरिए हम लेन-देन के सारे काम करते हैं. सेविंग्‍स अकाउंट में आपके पैसों पर समय-समय पर आपको ब्‍याज भी मिलता है, लेकिन ये ब्‍याज बहुत ज्‍यादा नहीं होता. 2.5% से 4% के आसपास होता है.

अलग-अलग बैंक सेविंग्‍स अकाउंट पर अलग-अलग ब्‍याज देते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आप अपने सेविंग्‍स अकाउंट पर फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्‍याज का फायदा भी ले सकते हैं?

बैंक सेविंग्स या करंट अकाउंट पर ग्राहकों को एक फैसिलिटी देते हैं, जिसका नाम है- ऑटो स्वीप फैसिलिटी (Auto Sweep Facility). अगर आपके सेविंग्‍स अकाउंट में अच्‍छी खासी रकम रहती है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

इसमें आपको डबल बेनिफिट्स मिलेंगे. पहला आप अकाउंट को सेविंग की तरह इस्‍तेमाल करते रहेंगे और जब चाहे तब इससे रकम का लेन-देन कर सकते हैं .

 दूसरा फायदा आपको अकाउंट पर एफडी वाला ब्‍याज भी मिलेगा. लेकिन इसका फायदा लेने के लिए आपको यह सर्विस इनेबल करानी होती है. जानिए क्‍या है ऑटो स्‍वीप फैसिलिटी.

जानें क्‍या ऑटो-स्वीप फैसिलिटी 

किसी सेविंग्‍स अकाउंट में ऑटो-स्वीप फैसिलिटी को जुड़वा लेने पर आपके अकाउंट में एक ऑटोमेटेड फीचर जुड़ जाता है. इसमें सेविंग्‍स अकाउंट में एक लिमिट तय कर दी जाती है.

उस लिमिट से अधिक रकम होने पर वो अपने आप फिक्‍स्‍ड‍ डिपॉजिट यानी एफडी में कन्‍वर्ट हो जाती है और उतने अमाउंट पर आपको एफडी का ब्‍याज मिलता है.

वहीं अकाउंट में उस लिमिट से कम बैलेंस होने पर FD वाला पैसा अपने आप सेविंग अकाउंट में लौट आता है. इस तरह आप अपने एक ही अकाउंट पर सेविंग अकाउंट और एफडी दोनों का फायदा मिलता रहता है.

ऑटो-स्वीप फैसिलिटी के फायदे

आमतौर पर सेविंग अकाउंट पर जो ब्‍याज मिलता है वो एफडी के मुकाबले काफी कम होता है, लेकिन एफडी पर आपको 5 से 7% भी ब्‍याज मिल सकता है. ऐसे में ऑटो स्वीप फैसिलिटी जुड़वाने पर आप सेविंग अकाउंट पर एफडी के जरिए अच्‍छा रिटर्न ले सकते हैं.

जब आप कोई एफडी करवाते हैं तो उसमें एक निश्चित अवधि तक ब्‍याज जमा करना पड़ता है. अगर आप बीच में एफडी तुड़वाते हैं तो आपको पेनल्‍टी देनी होती है. लेकिन सेविंग अकाउंट में ये एफडी जुड़ने के कारण आप ऐसे किसी बंधन में नहीं रहते. आप कभी भी अपने अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं.

कैसे चालू होगी यह सर्विस?

बैंक अपने कस्टमर्स को यह सर्विस प्रोवाइड कराने के लिए अलग-अलग मीडियम देते हैं. हम यहां SBI के ग्राहकों के लिए यह फैसिलिटी चालू कराने के मेथड बता रहे हैं. एसबीआई ग्राहक इसे इंटरनेट बैंकिंग और YONO ऐप के जरिए चालू कर सकते हैं. जानिए इसका प्रोसेस-

- इंटरनेट बैंकिंग पर साइन इन करके मेनू से फिक्स्ड डिपॉजिट ऑप्शन पर जाएं.

- ड्रॉप डाउन मेनू से "More" ऑप्शन पर क्लिक करने से ऑटो स्वीप फैसिलिटी पेज खुलेगा. यहां इसके लिंक पर क्लिक करें. 

- इसके बाद यह फीचर जिस अकाउंट में चाहिए, उसे चुनें और अपना अमाउंट फिक्स करें. यहां आपको डिपॉजिट का टाइम फ्रेम भी चुनना होगा.

- इसके बाद OK पर क्लिक करके इसे सबमिट कर दें. आपको यहां पर OTP डालनी होगी या फिर ट्रांजैक्शन पिन/पासवर्ड डालना होगा. आपका बैंक अगले कुछ वर्किंग डेज़ में यह सर्विस इनेबल कर देगा.

YONO ऐप पर यह फीचर कैसे करेंगे इनेबल

- मोबाइल ऐप पर जाएं और मेनू से "e-fixed deposit" का ऑप्शन खोलें.

- यहां मेनू से मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट का ऑप्शन चुनें और जिस अकाउंट में फीचर इनेबल कराना हो, उसे सेलेक्ट करें. 

- सबमिट करें. इसके बाद आपसे OTP या फिर ट्रांजैक्शन पिन/पासवर्ड डालने को कहा जाएगा. बैंक की ओर से प्रोसेस पूरा होने पर आपके अकाउंट में यह फीचर इनेबल हो जाएगा.

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like