Agro Haryana

fixed deposit: समय से पहले FD तुड़वाने पर कितना लगता है चार्ज, जान लें बैंक के नियम

fixed deposit: आजकल अधिकतर लोग एफडी में निवेश करना पसंद करते है इसमें पैसा सुरक्षित और ज्यादा समय के साथ ज्यादा ब्याज मिलता है. लेकिन कई लोगों को एफडी के बारे में जानकारी नहीं होती है जिसे वह समय से पहले एफडी तुड़वा लेते है लेकिन आपको बता दें कि समय से पहले एफडी तुड़वाने पर कितना चार्च लगता है आइए जानते है बैंक के नियम... 
 | 
समय से पहले FD तुड़वाने पर कितना लगता है चार्ज
 

Agro Haryana, digital Desk- New Delhi: फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (fixed deposit) पर लोगों का सालों से भरोसा कायम है क्‍योंकि एक निश्चित समय के बाद आपको इसमें गारंटीड रिटर्न (guaranteed return) मिलता है. 

लेकिन कई बार जरूरत पड़ने पर लोग एफडी को समय से पहले ही तुड़वा लेते हैं. बैंक आपको प्रीमैच्योर विदड्रॉल का ऑप्शन (Premature withdrawal option) देते हैं. 

आप एफडी की तय अवधि से पहले अपना पैसा निकाल सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको पेनाल्टी भरनी होती है. मैच्योरिटी से पहले FD तुड़वाने पर आपको कम ब्याज मिलता है साथ ही पेनाल्टी भी देनी होगी.

जब आप फिक्स्ड डिपॉजिट में इन्वेस्ट (Invest in fixed deposits) करते हैं तो आपका इन्वेस्टमेंट एक पीरियड के लिए लॉक हो जाता है. आप अपना इन्वेस्टमेंट इस पीरियड और रिटर्न के हिसाब से चूज कर लेते हैं. 

इस पीरियड के लिए आपका पैसा लॉक हो जाता है, जो मैच्योरिटी के बाद इंटरेस्ट रिटर्न के साथ मिलता है. लेकिन फिर इमरजेंसी में आप इस एफडी को मैच्योरिटी के पहले भी तुड़वा सकते हैं.

कितना लगता है चार्ज?

समय से पहले एफडी से पैसा निकालने पर बैंक जुर्माना (Bank penalty for withdrawing money from FD) या पेनाल्‍टी वसूलते हैं. अलग अलग बैंकों में ये रेट अलग अलग होते हैं. 

ये जुर्माना आपकी ब्याज दर में से ही काटा जाता है. कुछ मामलों में यह एक फीसदी तक हो सकता है. बैंक आपसे आमतौर पर से इंटरेस्ट रेट का 0.5% से 1% तक जुर्माना लते हैं. यानी कि जुर्माना आपके ब्याज के पैसे से लिया जाता है.

SBI में कितना लगता है जुर्माना

SBI के नियम के अनुसार मैच्‍योरिटी से पहले FD तुड़वाने पर आपके ब्‍याज में 1% तक की कटौती कर ली जाती है. साथ ही उस पर मिलने वाले ब्‍याज पर पेनाल्‍टी भी वसूली जाती है. अगर आप 5 लाख रुपए तक की FD करवाते हैं.

तो उस एफडी को मैच्‍योरिटी से पहले ब्रेक करने पर 0.50% पेनल्टी देनी होती है. वहीं 5 लाख से ज्यादा और एक करोड़ से कम की FD कराने पर 1% पेनल्टी समय से पहले ब्रेक करने पर देनी होती है.

कैसे होता है FD पर ब्‍याज का कैलकुलेशन

अगर समय से पहले आप एफडी को तुड़वा रहे हैं तो प्रभावी ब्‍याज दर वह नहीं होगी जिस पर उसे खोला गया था. बैंकिंग की भाषा में इसे बुक्‍ड रेट (booked rate) कहा जाता है. यह वह दर होती है जिस पर एफडी अकाउंट (FD account) खोला जाता है. इसके बजाय पैसा जितने समय तक बैंक में रहा है, उसके हिसाब से कार्ड रेट पर ब्‍याज मिलेगा.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like