Agro Haryana

bijli bill : गर्मीयों में आधा करना चाहते है बिजली बिल, तो अपनाएं ये तरीके

bijli bill : अगर आप भी बिजली बिल से परेशान है तो ये खबर आपके लिए है। गर्मियों का मौसम शुरु हो गया है अब AC और पंखें चलने से बिजली बिल ज्यादा आएगा। लेकिन हम आपके बता दें कि अगर आप अपना बिजली बिल आधा करना चाहते है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप अपना बिल कम कर सकते है।   
 | 
 bijli bill : गर्मीयों में आधा करना चाहते है बिजली बिल, तो अपनाएं ये तरीके  

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: हर कोई इस महंगाई के जमाने में बढ़ते बिजली बिल को लेकर परेशान (worried about electricity bill) हैं, ठंड में बिजली बिल 2 हजार आते है तो वहीं गर्मी में बिजली बिल करीब 8 से 10 हजार आते है। 

एसी, फ्रिज, कूलर, वॉशिंग मशीन के बढ़ते इस्तेमाल के चलते हम गर्मियों में ज्यादा बिजली बिल चुकाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन्हें आप आजमाएंगे तो आप अपने बिजली बिल को 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं। 

आइये जानते है उन टिप्स के बारे में जिससे आप इस गर्मी अपना बिजली बिल कम (reduce electricity bill) कर सकते हैं।

 LED लाइट लगवाए

बिजली को बचाने के लिए हमें LED लाइट का इस्तेमाल करना चाहिए। LED लाइट की मदद से आप अपने घर की बिजली को आसानी से बचा सकते है।

सोलर एनर्जी लगवा सकते है

सोलर एनर्जी लगवाना सबसे अच्छा विकल्प है। बता दे कि भारत में करीब 300 दिन तक धूप रहती है। इसलिए भारत में सबसे अच्छा विकल्प सोलर एनर्जी लगवाना ही होगा। 

आप सोलर एनर्जी को अपने घर के छत पर भी लगवा सकते है। यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट है, लेकिन लंबे समय तक यह आपका बिजली का बिल बचाएगा। जिससे आपके काफी पैसे बच सकते हैं।

बिजली बचाने के आसान टिप्स

घर पर आवश्यकता के हिसाब से ही बिजली को जलाएं। पूरे कमरें का लाइट जरुरत पर ही जलाएं। जरूरत ना होने पर लाइट बंद कर दें।

एयर कंडीशनर

गर्मी के दिनों में बिजली ज्यादा बर्बाद होता है। गर्मी के दिनों में कोशिश करें की ज्यादा सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल करें। एयर कंडीशनर का इस्तेमाल जितना हो सके उतना कम ही करना चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हैं।

इन सामानों से भी बचेगी बिजली

इसी तरह माइक्रोवेव, इलेक्ट्रिक केटल का कम इस्तेमाल (Less use of electric kettle) करके भी आप बिजली की बचत आसानी से कर सकते हैं। कंप्यूटर का इस्तेमाल ना होने पर कंप्यूटर/टीवी पावर ऑफ करें। 

ताकी बेकार का बिजली बर्बाद ना हो। कई लोग ऐसे होते हैं जो लैपटॉप, मोबाइल फोन और डिजिटल कैमरे के चार्जर इस्तेमाल ना होने पर भी उसे प्लग में लगाएं रहते हैं। जिससे बेकार का बिजली बर्बाद हो जाता है।

पेटीएम को लेकर RBI ने जारी किए नए दिशा निर्देश, जान लें लेटेस्ट अपडेट

अगर आपको भी अपने घर की बिजली की बचत करना है तो आपको भी इन तरीकों को अपना कर आप भी घर का बिजली आसानी से बचा सकते है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट एचआर ब्रेकिंग न्यूज के साथ।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like