Agro Haryana

गर्मियों में तरबूज की खेती से कमाएं लाखों रुपये, नाली बेल्ट से करें बीज की बुआई

अगर आप खेती से मोटा पैसा कमाना चाहते हैं. तो आज आपको इस आर्टिकल में तरबूज की खेती के बारे में बता रहे हैं क्योंकि तरबूज की गर्मियों में काफी ज्यादा डिमांड बढ़ जाती है. जिसके चलते आप तरबूज की खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
गर्मियों में तरबूज की खेती से कमाएं लाखों रुपये

Agro Haryana, New Delhi : आलू की खुदाई के बाद खेतों में किस चीज की खेती करें जिससे अच्छी कमाई हो सके. इसके लिए कृषि वैज्ञानिक बताते हैं कि गर्मियों के सीजन में तरबूज की खेती भी खूब की जाती है.

और इससे किसानों को अच्छी कमाई होती है. आलू के बाद खाली खेतों में किसानों को तरबूज़ की खेती करनी चाहिए. जिसके लिए अच्छी मिट्टी का चुनाव और उसमे बढ़िया गुणवत्ता वाले बीजों का चयन करें.

फिरोजाबाद के हजरतपुर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक  इस सीजन में किसान आलू की खुदाई के बाद खेतों को खाली छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए.

खेतों में जायद की फसलों को जरूर करना चाहिए. वहीं उन्होंने बताया कि इस मौसम में अगर किसान तरबूज की खेती करते हैं तो उन्हें अच्छा मुनाफा हो सकता है.

नाली बेल्ट से करें बीज की बुआई

तरबूज की खेती के लिए खेत को अच्छे से जोत लें और उसके बाद उसमें चार फीट चौड़ी नाली बनाकर बीज की बुवाई करें और ये नाली बेल्ट लगभग 15 से 20 सेमी ऊंचा होना चाहिए. नाली बनाकर बुवाई करने से खेतों में सिंचाई के दौरान पानी भी कम लगता है और तरबूज की फसल अच्छी होती है.

वहीं उन्होंने बताया कि सिंचाई करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि सिंचाई कम मात्रा में करनी चाहिए, जिससे पानी नाली से बाहर न निकले.

इन प्रजातियों के तरबूज के बीज को बो कर कमा सकते हैं लाखों

वैज्ञानिक उद्यान ने जानकारी देते हुए बताया कि इस सीजन में खेतों में तरबूज की खेती के लिए दो तरह के बीच उपलब्ध है. जिनमें एक बीच उन्नतशील बीज है.

ये बीज किसान भाइयों को अच्छा मुनाफा कराते हैं. इन बीजों में सुगर बेबी, अरका ज्योति,अरका मानक आदि कई प्रजातियां है जिनकी खेती किसान कर सकते हैं.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि मार्केट में हाइब्रिड बीज भी मौजूद है जो शंकर प्रजाति के तरबूज के विजय इन बीजों को कुकर भी किसान खेती में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

वहीं उन्होंने कहा कि मैं किसानों को यही सलाह दूंगा कि वह अपने खेतों में उन्हीं बीजों को बोएं जिनका पिछली साल अच्छा बाजार रहा हो.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like