Agro Haryana

Delhi Weather : दिल्ली के इन इलाकों में आज होगी हल्की बूंदाबांदी, IMD ने दी जानकारी

Delhi Weather : पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में गर्मी अपना रंग दिखा रही है। लेकिन अब दिल्ली में मौसम फिर से बदल गया है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के इन इलाकों में आज हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। आइए नीचे खबर में जानते है इस हफ्ते के मौसम का हाल-   

 | 
दिल्ली के इन इलाकों में आज होगी हल्की बूंदाबांदी, IMD ने दी जानकारी   

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में बुधवार रात हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसके चलते दिन के अधिकतम तापमान में अभी इजाफा नहीं होगा। इस बीच, सोमवार को भी उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली तेज हवाओं के चलते अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से ही तेज धूप निकली, लेकिन 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार हवा चलने के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। उत्तर-पश्चिमी दिशा से हवा चलने के कारण यह अपने साथ पहाड़ों की ठंडक ला रही है।

सफदरजंग मौसम केन्द्र में सोमवार का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस समय का सामान्य तापमान है। 

यहां पर आर्द्रता का स्तर 90 से 30 फीसदी तक रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को भी हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक 133 अंकों पर रहा : केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 133 अंकों पर रहा। अगले दो दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता का साफ रहेगी। 

शून्य और 50 के बीच एक AQI को "अच्छा", 51 और 100 के बीच "संतोषजनक", 101 और 200 के बीच "मध्यम", 201 और 300 के बीच "खराब", 301 और 400 के बीच "बहुत खराब" और 401 और 500 के बीच "गंभीर" माना जाता है।

मार्च में सामान्य से 75 फीसदी कम बारिश

मार्च के महीने में पश्चिमी विक्षोभ नियिमत अंतराल पर आए हैं। इनके चलते हवाओं की गति तेज रही और वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ, लेकिन बारिश सामान्य से कम रही। 

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में सामान्य तौर पर 17.4 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस बार मार्च में 4.3 मिलीमीटर बारिश हुई। यानी सामान्य से 75 फीसदी कम। इससे पहले जनवरी के महीने में भी सामान्य से 100 फीसदी कम बारिश हुई थी।  
 

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like