Agro Haryana

Delhi ka mausam : आज दिल्ली में जमकर बरसेंगे बादल, चलेगी ठंडी हवाएं, IMD ने जारी किया अलर्ट

Delhi ka mausam : अचानक से मौसम बदल रहा है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक बता दें कि आज दिल्ली में जमकर बादल बरसने वाले है। उसके बाद से ठंडी हवाएं चलेगी जिसके बाद से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। तो आइए नीचे खबर में जानते है आज के मौसम का हाल-
 | 
Delhi ka mausam : आज दिल्ली में जमकर बरसेंगे बादल, चलेगी ठंडी हवाएं, IMD ने जारी किया अलर्ट 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : दिल्ली-NCR में अचानक मौसम का मिजाज बदला है. गर्मी का तापमान जहां 35 डिग्री के पार पहुंच चुका है. वहीं बारिश दिल्ली वासियों पर राहत (Delhi ka mausam) बनकर बरसी.

काले-काले बादल छाने के बाद हुई बारिश की हल्की फूहार से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. हरियाणा और MP में कई जगह जमकर ओले पड़े. जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बीते 24 घंटों में जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश हुई.

आज के मौसम के हाल की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, लद्दाख और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी भी हो सकती है. 

Delhi weather forecast: दिल्ली में बारिश

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 27 मार्च को दिल्ली में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस सीजन का अब तक का दूसरा सबसे अधिक तापमान है.

दिल्ली में बीते शुक्रवार को बादल छाए, हल्की बूंदाबांदी भी हुई. फिर भी ये सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. एनसीआर की बात करें तो नोएडा, गुड़गांव और रेवाड़ी में भी शुक्रवार शाम को अचानक मौसम बदला और बारिश होने से पहले जमकर ओलावृष्टि भी हुई.

हालांकि आज तापमान में थोड़ी राहत मिल सकती है. क्योंकि दिल्ली-एनसीआर में आंधी और तेज हवाओं को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

इसी तरह हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत पूर्वोत्तर भारत के सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

पंजाब और उत्तरी हरियाणा में बिजली गिरने और अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है. 

तापमान भी जान लीजिए

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री रहा. जो सामान्य से पूरे 5 डिग्री ज्यादा दर्ज हुआ. आज की बात करें तो आज भी अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान  20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

कहीं बारिश-कहीं लू

वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हो सकती है.

केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. 30 मार्च को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश संभव है. विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है.

Haryana Weather update : मायूस हुए किसान

हरियाणा के गुरूग्राम के भी कई इलाकों में बारिश के साथ जमकर ओले पड़े. पटौदी इलाके में जमकर हुई ओलावृष्ठि से किसान मायूस हैं. उनकी ज्यादातर गेंहू की फसल बर्बाद हो गई है.

रेवाड़ी के कई गांवों में भी बारिश के साथ ओले गिरे हैं. लोगों के घरों के आस-पास चारों तरफ बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है.

वहीं सोनीपत में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला. जहां बारिश के बाद वाहनों की रफ्तार थम  सी गई. मध्यप्रदेश के मुरैना में करीब 12 से ज्यादा गांवों तेज आंधी के साथ ओले पड़े.

जिससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. सरसो, गेहूं और चने की फसल खराब होने से किसान परेशान हैं. छतरपुर में भी मौसम ने अचानक करवट ली.

जिसके बाद तेज आंधी के साथ हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like