Agro Haryana

DA Hike: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अगले महीने इतना बढ़ेगा DA मिलेगा 3 महीने का बकाया एरियर

DA hike big news: सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। मिली अपडेट के मुताबिक हम आपको बता दें कि मार्च से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी जाएगी साथ ही कर्मचारियों को 3  महीनों का एरियर भी मिलेगा।आइए नीचे खबर में जानतें हैं इस अपडेट से जुड़ी पुरी जानकारी...    
 | 
DA Hike:  कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अगले महीने इतना बढ़ेगा DA  मिलेगा 3 महीने का बकाया एरियर

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली:  अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी है तो आपके लिए बड़ी खबर आई है |  इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च का महीना जबरदस्त रहने वाला है. इस बार मार्च में सरकार जनवरी 2024 से लागू होने वाले महंगाई भत्ते (DA Hike) को मंजूरी दे सकती है. 

वहीं, मार्च में ऐलान होने के बाद अप्रैल की सैलरी में ही इसका भुगतान भी हो जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि होली से पहले सरकार महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे देगी. 

अगर ऐसा होता है कि कर्मचारियों (central govt employees) को तीन महीने का पैसा भी एकमुश्त मिलेगा. मतलब जनवरी से मार्च 2024 का एरियर भी उन्हें मिलेगा. इसके अलावा इसमें अप्रैल का डीए भी शामिल होगा. 
चार्ज

इस दिन से मिलेगा DA का फायदा 

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4 फीसदी बढ़ना तय है. मार्च में इसे मंजूरी मिल सकती है. अप्रैल में इसका भुगतान हो सकता है. लेकिन, लागू 1 जनवरी 2024 से होगा.

इसलिए जनवरी से मार्च का महंगाई भत्ता एरियर के तौर पर अदा किया जाएगा. 3 महीने के एरियर (arrear) का फायदा सभी केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को मिलेगा. नए वेतनमान में पे-बैंड के हिसाब से महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन होगा.

लेवल-1 पर कर्मचारियों का ग्रेड पे 1800 रुपए होता है. इसमें बेसिक पे 18000 रुपए होती है. इसके अलावा इसमें ट्रैवल अलाउंस (TPTA) भी जुड़ता है. इसके बाद ही फानइल एरियर तय होता है.

ऐसी तय होती है सैलरी 

7th pay commission के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी को लेवल 1 से लेवल 18 तक अलग-अलग ग्रेड-पे में बांटा गया है. इसमें महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन ग्रेड-पे और ट्रैवल अलाउंस के आधार पर होती है.

लेवल 1 में न्यूतनम सैलरी 18,000 रुपए से शुरू होकर अधिकतम सैलरी 56,900 रुपए होती है.ऐसे ही लेवल-2 से 14 तक ग्रेड-पे के हिसाब से सैलरी अलग होती है. लेकिन, लेवल-15, 17, 18 में कोई ग्रेड-पे नहीं होता. यहां सैलरी फिक्स्ड होती है.

लेवल-15 में न्यूनतम बेसिक सैलरी 182,200 रुपए होती है, वहीं अधिकतम सैलरी 2,24,100 रुपए होती है. लेवल-17 में बेसिक सैलरी 2,25,000 रुपए फिक्स्ड है. वहीं, लेवल-18 में भी बेसिक सैलरी 2,50,000 रुपए फिक्स्ड है. लेवल 18 में कैबिनेट सेक्रेटरी की सैलरी आती है.

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like