Agro Haryana

DA Hike: मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी हुई बढ़ोतरी, कर्मचारियों को मिलेगी इतनी ज्यादा सैलरी

DA Hike Update : सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिली है। जिसमें कर्मचारियों के अब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने वाली है। सरकार ने ऐलान किया है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच फीसदी तक की बढ़ोतरी होने वाली है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-
 | 
DA Hike: मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी हुई बढ़ोतरी, कर्मचारियों को मिलेगी इतनी ज्यादा सैलरी

Agro Haryana, New Delhi: राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया है। दरअसल लंबे समय से कर्मचारियों द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि की मांग की जा रही थी, जिसे मान्य कर लिया गया है। महंगाई भत्ते में 5% की वृद्धि की गई है। वहीं इसका लाभ कर्मचारियों को जुलाई के वेतन के साथ मिलेगा।

दरअसल छत्तीसगढ़ शासन द्वारा नगर निगम के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत उन के महंगाई भत्ते को 5% की दर से बढ़ाया गया है। वर्तमान में उन्हें 33% महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा था। वही आदेश जारी होने के साथ ही इसमें 5 फीसद की वृद्धि की गई है। जिसके बाद अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की दर से वेतन का भुगतान किया जाएगा।

महंगाई भत्ता अगस्त महीने के वेतन के साथ जुड़कर आएगा-

मामले में नगर निगम भिलाई के लेखा अधिकारी जितेंद्र ठाकुर का कहना है कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता अगस्त महीने के वेतन के साथ जुड़कर आएगा। DA वृद्धि के साथ ही प्रथम श्रेणी के कर्मचारियों के वेतन में 6000 तक का इजाफा देखा जा सकते हैं। द्वितीय श्रेणी के कर्मचारियों के वेतन में 5000 तक का इजाफा देखा जाएगा। 

तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों के वेतन में 3000 रुपए अतिरिक्त देखे जाएंगे जबकि चौथी श्रेणी के कर्मचारियों को 2500 रुपए से अधिक का लाभ मिलेगा। इससे पहले छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार द्वारा राज्य के कर्मचारियों के लिए 6 जुलाई को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। 

उनके महंगाई भत्ते को 5 % से बढ़ाया गया था। साथ ही राज्य में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 38 फीसद हो गया है। हालांकि राज्य के कर्मी अभी भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते से 4 फीसद दूर है।

1000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार-

इस मामले में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा था कि मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया। इससे प्रति वर्ष ₹1000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार देखने को मिलेगा। वहीं महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ 3.80 लाख कर्मचारियों को होना है। अगस्त महीने से उन्हें बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा।

मोदी सरकार बढ़ाएगी DA-

केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जल्दी चार प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी।साथ ही DA बढ़कर 46 फीसद हो जाएंगे। इसके साथ ही हो जाएंगे अक्टूबर महीने में सरकार की घोषणा कर सकती है। इसके साथ ही कर्मचारियों को 2 से 3 महीने के एरियर का भी लाभ मिलेगा।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like