Agro Haryana

CIBIL Score : क्रेडिट कार्ड का इस काम के लिए करते है इस्तेमाल तो सिबिल स्कोर पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

CIBIL Score Low - आज के समय में पैसो की जरूरत हर किसी को पड़ती है. ऐसे में लोग उधार लेने की बजाय बैंक से लोन का सहारा लेते है. लेकिन अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल इस काम के लिए करते है तो सिबिल स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में आपको बैंक से लोन लेने में परेशानी हो सकती है तो आइए जानते है इसके बारे में...
 | 
क्रेडिट कार्ड का इस काम के लिए करते है यूज तो सिबिल स्कोर पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

Agro Haryana, digital Desk- New Delhi: किराये का भुगतान हम में से ज्‍यादातर के लिए सबसे बड़े मासिक खर्चों में से एक होता है। इसके लिए अक्‍सर घरेलू बजट में कई तरह के एडजस्‍टमेंट की जरूरत पड़ती है। कभी कभार कैश की कमी के कारण किराये के भुगतान में अड़चन तक आ जाती है।

उन स्थितियों में हम क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्‍तेमाल करके किराये का भुगतान करने के बारे में सोचने लगते हैं। लेकिन, ऐसे पेमेंट वित्तीय सेहत बिगाड़ सकते हैं।

आप पूछ सकते हैं कैसे? अगर कोई और विकल्‍प नहीं तो क्या करें? क्या किराये का पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए? आपको यहां इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

पहली बात यह है कि जो लोग नियमित रूप से क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट करते हैं, उनके लिए इसका इस्‍तेमाल किराये के भुगतान के लिए एक सुविधा के तौर पर किया जा सकता है। हालांकि, आप अगर अंतिम विकल्‍प के रूप में क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करके किराया देते हैं.

तो स्थिति दूसरी हो जाती है। तब आपके पास समय पर अपना बैलेंस चुकाने के लिए फंड नाकाफी होता है। समय पर बैलेंस का पेमेंट न किए जाने पर यह आपके क्रेडिट स्कोर पर गंभीर असर डाल सकता है। इसके अलावा इससे ज्‍यादा इंटरेस्‍ट चार्ज भी भी लग सकता है।

तब क्या अगर क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल मजबूरी है?

उस स्थिति में आपको यह समझने की जरूरत है कि क्रेडिट कार्ड के जरिये किराया चुकाने से आपको शॉर्ट-टर्म में वित्तीय संकट से बचने में मदद मिल सकती है।

आप छोटी अवधि में कैश की किल्‍लत से बचने के लिए अपने कार्ड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कारण है कि अंत में आपको अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट करना ही होगा।

इसके अलावा आपको ध्यान देना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि पर जो ब्याज बनता है वो काफी ज्‍यादा होता है। फिर भले ही आप ईएमआई का विकल्प चुनें। 

अगर आप अपने किराये के पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं तो अंत में आपको ज्‍यादा ब्याज देना पड़ सकता है। यह सालाना लगभग 30-40% हो सकता है। फिर भी यह तब उपयोगी है जब आपके पास क्विक मनी नहीं हो।

क्रेडिट कार्ड से किराया देने में किन बातों का रखें ध्‍यान

1. फीस: आदर्श रूप से आपको क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करके किराये का भुगतान करने से बचना चाहिए। हालांकि, आप फिर भी इसका इस्‍तेमाल करके पेमेंट कर रहे हैं तो आपको एक बात का पता होना चाहिए। 

अगर आप किसी तरह समय पर अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करने में नाकाम रहते हैं तो किराये का भुगतान करने की लागत में काफी बढ़ोतरी होगी। 

इसके अलावा क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करके रेंट पेमेंट पर अक्सर प्रोसेसिंग शुल्क लगता है। इसका मतलब है कि आप सुविधा के लिए अपने किराये के लिए अधिक पैसे का पेमेंट करते हैं।

2. क्रेडिट स्कोर: क्या आप जानते हैं कि आपका CUR कितना महत्वपूर्ण है? CUR या क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो एक महत्वपूर्ण फैक्‍टर है जो क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है। 

ऐसी संभावना है कि अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करके अपना रेंट पेमेंट करते हैं तो आपका क्रेडिट यूटिलिटी रेशियो भी बढ़ सकता है। यह आपके क्रेडिट स्कोर पर प्रतिकूल असर डाल सकता है।

3. इंटरेस्‍ट पेमेंट: अगर आप समय पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट नहीं करते हैं तो ब्याज दर बढ़ सकती है। फिर आपको प्रोसेसिंग शुल्क के अलावा भारी ब्याज भी देना होगा।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like