Agro Haryana

Chankaya Niti: पराई औरत की तरफ क्यो आकर्षित होते है शादीशुदा मर्द

Chankaya Niti: आचार्य चाणक्य ने मनुष्य जीवन के लिए बहुत सी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया है। जो आपकी शादीशुदा जीवन को सुखी और सफल बना सकते है। आचार्य बताते है कि शादी के बाद पुरुषों को पराई महिलाओं की ओर ज्यादा आकर्षण बढ़ जाता है। जिसका आचार्य ने अपनी नीतियो में कारण बताए है। तो आइये इस बारे में पढ़े...  
 | 
पराई औरत की तरफ क्यो आकर्षित होते है शादीशुदा मर्द
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली:  आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में धर्म, धन, काम, मोक्ष, परिवार, समाज समेत कई मुद्दों पर नियम बताए हैं। ये सभी नियम वर्तमान समय में सख्त भी हैं और प्रासंगिक भी।

 जिसमें यह भी बताया गया है कि एक पुरुष का अपनी पत्नी से मोहभंग क्यों हो जाता है और वह दूसरी स्त्री की ओर क्यों सम्मोहित हो जाता है। शादी के बाद किसी पुरुष या महिला का किसी और के प्रति आकर्षण होना सामान्य बात है। 

यह गलत नहीं है, लेकिन जब यह आकर्षण प्रशंसा से आगे बढ़ जाता है तो एक नया रिश्ता बन जाता है, जो हमारे समाज में स्वीकार्य नहीं है। इस तरह से बनने वाला नया रिश्ता पुराने प्रेम संबंध और शादी को तोड़ने की क्षमता रखता है।

वाणी में मधुरता का अभाव

वैवाहिक संबंधों में कड़वाहट का कारण समय के साथ वाणी की मधुरता का कम होना है। ऐसे में चाहे घर की महिला हो या पुरुष, वह घर के बाहर मिठास ढूंढने लगता है, यहीं से परेशानी शुरू होती है। वैवाहिक रिश्ते में अन्य खुशियों के साथ-साथ मानसिक खुशी भी मायने रखती है, जिसकी कमी से रिश्ता टूट जाता है।

आकर्षण की कमी

जब पति-पत्नी एक-दूसरे पर ध्यान नहीं देते या एक-दूसरे को पूरा समय नहीं देते या बस एक-दूसरे की कमियां गिनाते रहते हैं तो रिश्ते में खटास आने लगती है। ऐसे में पति अपनी पत्नी की बजाय किसी अन्य महिला की ओर आकर्षित हो जाता है।

विश्वास की कमी

दाम्पत्य जीवन की सबसे बड़ी ताकत विश्वास है। अगर महिला इस भरोसे को तोड़ दे तो पुरुष रिश्ते ढूंढने लगता है और अगर पुरुष इस भरोसे को तोड़ दे तो महिला घर से बाहर रिश्ते ढूंढने लगती है। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ऐसे पुरुष और महिलाएं विवाहेतर संबंधों में आगे बढ़ जाते हैं।

संतान की नई जिम्मेदारी

वैवाहिक जीवन में कई बार बच्चे के जन्म के बाद पति-पत्नी के रिश्ते में बदलाव आ जाता है। पुरुष और महिलाएं एक दूसरे के साथ समय नहीं बिता पाते हैं। ऐसे में चंचल स्वभाव वाले पुरुष घर से बाहर दूसरों की ओर आकर्षित हो जाते हैं और यहीं से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की शुरुआत होती है।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like