Agro Haryana

Chanakya Niti : इन गुणों वाली महिलाएं कहलाती है श्रेष्ठ पत्नी

Chanakya Niti Tips About Women : चाणक्य नीति कहतील है कि मनुष्य का जीवन बहुत अनमोल होता है। इसलिए ही चाणक्य ने अपनी नीति में ऐसी गुणों वाली महिलाओं का जिक्र किया है वो जिस महिला में होते है वह श्रेष्ठ पत्नी कहलाई जाती है।  
 | 
इन गुणों वाली महिलाएं कहलाती है श्रेष्ठ पत्नी 

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली : आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के बल पर एक साधारण बालक चंद्रगुप्त को मधग का सम्राट बना दिया था। उन्होंने अपने नीतिशास्त्र में निजी जीवन, नौकरी, व्यापार, रिश्तें, मित्रता, शत्रु आदि जीवन के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार साझा किए हैं।

आचार्य चाणक्य ने उन महिलाओं के बारे में भी बताया है जो किसी व्यक्ति की जीवनसंगिनी बन जाएं तो उसका जीवन संवरते देर नहीं लगती। आइए खबर के माध्यम से जानते है उन महिलाओं के बारे में विस्तार से।

सीमित इच्छा रखने वाली महिलाएं

आचार्य चाणक्य के अनुसार (According to Acharya Chanakya) जो महिलाएं  परिस्थितियों के अनुसार अपनी इच्छाओं को मोड़ना जानती हैं, वे श्रेष्ठ पत्नी साबित होती हैं।

ऐसी महिलाएं अपने पति और परिवार को अच्छे कार्य करने और सतमार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करती हैं। उनकी सीमित इच्छाओं की वजह से परिवार भी कभी आर्थिक संकट में नहीं फंसता, जिसका फायदा पूरे घर को मिलता है।

लक्ष्मी का रूप होती हैं शांत स्वभाव की महिलाएं 

चाणक्य नीति के अनुसार शांत महिला को लक्ष्मी का रूप (form of Lakshmi) माना जाता है। ऐसे में अगर किसी पुरुष के जीवन में शांत चित्त वाली महिला पत्नी बनकर आए तो वह न केवल घर को संवार देती है बल्कि परिवार में एका और सुख-शांति भी बनाए रखती है। जिससे उस परिवार को तरक्की करते देर नहीं लगती।  

शिक्षित और संस्कारी महिलाएं

आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर कोई शिक्षित, गुणवान और संस्कारी महिला पत्नी बनकर किसी जीवन में आए तो वह हरेक परिस्थिति में परिवार की मददगार बन जाती है। ऐसी महिलाएं न केवल आत्मविश्वास से भरपूर होती हैं बल्कि बड़े फैसले भी निडरता से लेती है।

मीठी वाणी से कर देती हैं मोहित   

आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसी मृदुभाषी महिला से शादी करने वाला पुरुष हमेशा खुशहाल जिंदगी जीता है। इस प्रकार की महिलाएं खुद तो समाज में सम्मान पाती ही हैं। साथ ही अपने मायके और ससुराल की प्रतिष्ठा भी बढ़ा देती हैं।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like