Agro Haryana

Chanakya Neeti : पति पत्नी की ये आदतें शादीशुदा जीवन को कर देती है खराब

Chanakya Niti For Husband Wife Relationship : शादी के बाद लड़का और लड़की की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। वह दोनों एक दूसरे का सहारा होता है। लेकिन चाणक्य की नीति के मुताबिक पति पत्नी की ये आदतें शादीशुदा जीवन को खराब कर देती है। आइए नीचे खबर में जानते है उन आदतों के बारे में-  
 | 
Chanakya Neeti : पति पत्नी की ये आदतें शादीशुदा जीवन को कर देती है खराब  

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: महान विद्वान, अर्थशास्‍त्री और कूटनीति के ज्ञाता आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने शादीशुदा लाइफ और पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर कई बातें बताई हैं, जिनको अपनाकर मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाया जा सकता है.

इसके साथ ही नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने स्त्री-पुरुष के लिए कड़े नियम (Strict rules for men and women) बताएं, जिनका पालन नहीं करने पर जिंदगी बर्बाद हो सकती है, आचार्य चाणक्य की नीतियां भले ही आपको कठोर लगे लेकिन उनके द्वारा बताई गई कई बातें जीवन में किसी न किसी तरीके से सच्चाई जरूरी दिखाती हैं।

आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने बताया है पति-पत्नी के रिश्तों (husband-wife relationships) के बारे मे बताया है। आइए जानते हैं। 

सच छिपाना 

कहा जाता है कि पति-पत्नी का रिश्ता बेहद ही नाजुक (relationship between husband and wife is very delicate) होता है। ऐसे में कभी भी अपने जीवन साथी से सच नहीं छिपाना चाहिए, क्योंकि समय के साथ अगर आपका सच सामने आया तो आपके साथी का भरोसा आप पर कम होने लगेगा और आपके रिश्ते में कड़वाहट शुरु हो जाएगी। इसलिए रिश्ते में कभी भी झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए।

गुस्सा करने से बचें 

चाणक्य नीति के अनुसार गुस्सा हर किसी के लिए बुरा होता है। पति और पत्नी के रिश्ते में गुस्सा नुकसानदेह साबित होता है। पति या पत्नी में से कोई भी जब गुस्से में होता है तो वह अपना अच्छा और बुरा कुछ समझ नहीं पाता। ऐसे में वैवाहिक जीवन में यही छोटी-छोटी बाते बड़ा रूप ले लेती हैं और रिश्ता टूटने तक की नौबत आ जाती है। 

एक दूसरे का सम्मान न करना 

हर रिश्ते में सम्मान होना बेहद आवश्यक है। चाणक्य नीति के अनुसार पति और पत्नी का रिश्ता एक दूसरे के बिना अधूरा होता है। इस रिश्ते को कायम रखने के लिए एक दूसरे के प्रति सम्मान आवश्यक है और यदि ऐसा नहीं है तो आपका वैवाहिक जीवन खराब हो सकता है। 

बातचीत बंद होना 

पति-पत्नी सुख दुख के साथी होते हैं और इसके लिए उन्हें एक दूसरे के साथ तालमेल बिठाकर चलना होता है। इसके लिए एक दूसरे से बात करना बेहद जरूरी होता है।

अगर आपको कोई बात बुरी लग रही है तो आपस में बात करें। यदि मं में कोई बात रखेंगे तो गलतफहमियां बढ़ेंगी। यदि आप आपस में बात नहीं करेंगे तो जीवन में कलह होने से कोई रोक नहीं सकता और फिर इससे धीरे-धीरे रिश्ता कमजोर होने लगता है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like