Agro Haryana

Chanakya Niti: ऐसी लड़की अपने पति के जीवन को कर देती है बर्बाद, भूलकर भी न करें शादी

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में विवाहिता जिंदगी को लेकर कई अहम बातें बताई है चाणक्य ने कहा है कि शादी सोच-समझकर और एक-दूसरे को अच्छे से परख लेना चाहिए. चाणक्य ने बताया है कि कई लड़कियां ऐसी होती है जो अपने पति के लिए अनलकी होती है. अपने साथ-साथ अपने पति की जिंदगी भी बर्बाद कर देती है. चाणक्य के अनुसार गलती से भी ऐसी लड़की से शादी नहीं रचानी चाहिए... 
 | 
ऐसी लड़की अपने पति के जीवन को कर देती है बर्बाद
Agro Haryana, New Delhi: आचार्य चाणक्य को कुशल रणनीतिकार, श्रेष्ठ शिक्षक, कूटनितिज्ञ और विद्वान तौर पर जाना जाता है। उनके द्वारा लिखी गई पुस्तक चाणक्य नीति दुनिया में प्रसिद्ध है। चाणक्य ने अपनी पुस्तक में मुख्य रूप से जीवन की हर पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया है।

ऐसे में जो इंसान चाणक्य की नीतियों को अपने जीवन में अक्षरशः उतार लेता है, उसे अपने जीवन काल में कभी कष्टों का सामना नहीं करना पड़ता है। चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने पति-पत्नी को लेकर भी खास बातें बताई हैं। 

उन्होंने बताया है कि कैसी लड़कियां अपने पति के लिए अनलकी साबित होती है। आइए जानते हैं कि इस बारे में चाणक्य नीति क्या कहता है।शादी को लेकर क्या है चाणक्य की नीति

चाणक्य नीति के मुताबिक, व्यक्ति को हमेशा ऐसी लड़की के विवाह करना चाहिए, जो गुणवान हो, अच्छा आचरण करने वाली हो, जिसके बातों में मिठास हो, जो बड़ों की आज्ञा मानने वाली हो, और जो सद्गुणों के युक्त हो। 

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि इन गुणों से युक्त लड़कियों से विवाह करना उचित और कल्याणकारी है। ऐसे विवाह से पूर्व होने वाली जीवनसाथी की सुंदरता ना देखकर उनके गुणों पर ध्यान देना चाहिए।

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लड़की बात-बात पर गुस्सा होती है, वो परिवार को खुश नहीं रख सकती है। ऐसी लड़की से शादी करने से आप का जीवन का तबाह हो जाएगा। ऐसी लड़कियां अपने परिवार के किसी भी सदस्य से सम्मान नहीं पाती हैं।

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि शादी के पहले हमेशा ही लड़की के मन की बात को भी जानना चाहिए। इसके अलावा लड़की की अंदर की सुंदरता पर भी ध्यान देना चाहिए। 

शादी करने के लिए स्त्री का धैर्यवान और धर्म-कर्म में विश्वास करना जरूरी है। अगर कोई लड़की गुस्सा करने वाली, नखरे दिखाने वाली, मान सम्मान न करने वाली, पति से झूठ बोलने वाली है तो उससे शादी नहीं करनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like