Agro Haryana

Chanakya Niti: अगर दिख रहे है ये 5 संकेत, तो हो जाएं सावधान, वरना ज़िंदगी हो जाएगी बर्बाद

Chanakya Niti: आचार्य ने अपनी नीति शास्त्र में आर्थिक संकट को लेकर कई अहम बातें बताई है. चाणक्य ने कहा है कि घर परिवार में लड़ाई-झगड़े, तंगी अच्छी नहीं होती है. चाणक्य के अनुसार घर में अगर ये 5 संकेत दिखने लग जाएं तो तुरंत सावधान हो जाना चाहिए. ऐसे न करने पर आपकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है...
 | 
अगर दिख रहे है ये 5 संकेत, तो हो जाएं सावधान
Agro Haryana, New Delhi: दर्शन और कूटनीति का सही इस्तेमाल करना आचार्य चाणक्य ने कई बार देखा था। नीतिशास्त्र में महान बुद्धिजीवियों में से एक चाणक्य ने कहा कि घर में दरिद्रता आने से पहले संकेत मिलते हैं। इन संकेतों से घर की आर्थिक स्थिति आने वाले समय में कैसी हो सकती है।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि परिवार में कलह आर्थिक स्थिति के लिए अच्छा नहीं है। माना जाता है कि घर में ऐसा होने से दरिद्रता बढ़ती है। चाणक्य ने कहा कि घरेलू कलह से बचना चाहिए।

यदि आपके घर में अक्सर झगड़े होते रहते हैं और लोग नाराज होते रहते हैं, तो आपको प्रयास करना चाहिए कि माहौल शांत हो जाए। ऐसे घर में हमेशा धन की कमी होती है। लोगों के घर में बड़ों का सम्मान आचार संहिता के अनुसार होता है। वहाँ लक्ष्मी रहती है।

चाणक्य ने कहा कि जो लोग अपने घर में बड़ों का सम्मान नहीं करते, उनकी आर्थिक स्थिति कभी नहीं सुधरेगी। इसलिए बड़ों का सम्मान हर समय करना चाहिए।

जिस घर में बड़े लोगों को अपमानित किया जाता है, उस घर में लक्ष्मी कभी नहीं आ सकती। बड़ों का अपमान करना आपके घर को खराब करेगा।

नियमित रूप से कांच टूटना भी आर्थिक संकट का संकेत हो सकता है। चाणक्य ने कहा कि कांच टूटना अशुभ है। नीतिशास्त्र कहता है कि कांच टूटने से आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है।

माना जाता है कि घरों के शीशे टूटने से आर्थिक संकट पैदा हो सकता है। चाणक्य ने कहा कि लोगों को कांच का बहुत सोच-समझकर इस्तेमाल करना चाहिए। टूटा हुआ या फटा हुआ शीशा घर में कभी नहीं रखें। बाहर फेंक दो। टूटे-फूटे वस्तुओं को भी घर से तुरंत बाहर निकाल देना चाहिए।

जिस घर में पूजा नहीं होती, उस घर में नकारात्मकता रहती है। भगवान ऐसे स्थान पर नहीं रहते। ऐसी जगहों पर हमेशा अभाव रहता है। चाणक्य कहते हैं.

कि हर दिन पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। ऐसा कहा जाता है कि अचानक पूजा करने वाले लोगों के घर में आर्थिक संकट आने की अधिक संभावना होती है।

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like