Agro Haryana

Chanakya Niti : अच्छी महिलाओं में होते है ये गुण, पति के जीवन को बना देती है खुशहाल

Chanakya Niti : बहुत से लोग अपने उच्चतम भाग्य के साथ पैदा होते है। चाणक्य ने अपनी नीति में ऐसे गुणों वाली महिलाओं के बारे में बताया है जो अपने ससुराल वालों और अपने पति के लिए भाग्यशाली होती है। आइए नीचे खबर में जानते इन गुणों वाली महिलाओं के बारे में-  

 | 
अच्छी महिलाओं में होते है ये गुण

Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: महान विद्वान आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार व्यक्ति के शरीर पर चिह्न, तिल, अंगों के बनावट और रंग देखकर उसके गुण और दोषों के बारे में पता लगाया जाता है।

चाणक्य नीति में बताया गया है कि कौन-सी महिलाएं अपने पति और ससुराल पक्ष के लिए भाग्यशाली साबित होगी। चाणक्य नीति के अनुसार लड़कियों की हाथों की उंगलियों की बनावट देखकर उनके स्वभाव और भविष्य के बारे में जान सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में।

ऐसी लड़कियां रचनात्मक होती हैं

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार जिन महिलाओं की उंगली पतली और लंबी होती है। वे रचनात्मक मानी जाती है। ऐसी युवतियां किसी पर निर्भर नहीं होती है। ऐसी लड़कियां रिश्ता निभाने में सर्वश्रेष्ठ साबित होती हैं।

ईमानदार और गंभीर

जिन स्त्रियों के हाथ की बीच की उंगली अन्य उंगलियों की अपेक्षा लंबी और चौड़ी है। वे काफी ईमानदार मानी जाती हैं। जिन महिलाओं के बीच की उंगली पतली और लंबी होती हैं। उनका स्वभाव गंभीर होता है।

परिवार का रखती हैं ध्यान

जिन लड़कियों की उंगलियां भरी और थोड़ी मोटी होती हैं। वह बुरे समय को संयम के साथ गुजार देती हैं। अपने परिवार को प्राथमिकता देती हैं। हालांकि स्वभाव से थोड़ी खर्चीली होती हैं।

वहीं जिन महिलाओं की उंगलियां गोल और लंबी होती हैं। शादी के बाद अपने पति के लिए सौभाग्यशाली साबित होती हैं। हर काम में पति के साथ खड़ी कहती है। ऐसी लड़की से शादी करने वाले युवक की जिंदगी स्वर्ग हो जाती है।

अच्छी पत्नी में होते हैं ये खास 

पति के आज्ञा का पालन करना:

चाणक्य नीति के अनुसार, ऐसी पत्नियां गुणी और पतिव्रता कहलाती हैं, जो अपने पति के आज्ञा का पालन करती है। लेकिन यहां आज्ञा का पालन करने का अर्थ यह कतई नहीं है कि, पति द्वारा कहे गलत चीजों को स्वीकार किया जाए। बल्कि ऐसी स्थिति में भी पत्नी का फर्ज बनता है कि वह एक बेहतर जीवनसाथी की तरह अपने पति को सही-गलत से परिचित कराए।

गृहस्थी की देखभाल: विवाह के बाद पत्नी का यह कर्तव्य होता है कि वह अपनी गृहस्थी की सभी जिम्मेदारियों को भली-भांति निभाए और यह एक अच्छी पत्नी के गुण होते हैं।

पति का सम्मान करना: पत्नी को अपने पति का सम्मान करना चाहिए। पति का सम्मान करने से आपको पति का प्रेम मिलेगा और समाज में भी आपको सम्मान मिलेगा। इसलिए पति से बात करते समय गलत या कड़वे शब्दों का प्रयोग न करें।

शुद्धता: पतिव्रता पत्नी को शुद्धता के नियम का पालन करना चाहिए। यानी विवाह के बाद उसे पराए पुरुष के बारे में नहीं सोचना चाहिए। ऐसे गुण वाली स्त्री का वैवाहिक जीवन सुखमय होता है और जीवन में खुशहाली बनी रहती है।

सभी का आदर करना: पत्नी को पति के परिवार वालों का आदर-सम्मान करना चाहिए। घर के बड़े-बुजुर्ग हों या फिर छोटे सभी से संयमित भाषा में बात करें। इससे स्त्री को अपने ससुराल वालों से प्रेम मिलता है और परिवार में सौहार्द बना रहता है।

 
WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like