Agro Haryana

Chanakya Niti: आज ही कर लें यह काम, पत्नी हमेशा रहेगी संतुष्ट

Chanakya Niti: चाणक्य ने अपनी नीति में पति-पत्नी के रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए ऐसी बहुत सी बातों का जिक्र किया गया है। नीति के मुताबिक पति अगर कर लें ये काम तो पत्नी हमेशा संतुष्ट रहेगी।     

 | 
आज ही कर लें यह काम, पत्नी हमेशा रहेगी संतुष्ट 

Agro Haryana, New Delhi- वैलेंटाइन वीक यानी मोहब्बत का महीना चल रहा है. आज वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन है जिसे प्रॉमिस डे के रूप मनाया जाता है. वहीं आचार्य चाणक्य ने भी अपनी नीति शास्त्र में व्यापार, प्यार, दांपत्य जीवन आदि से जुड़ी बातों पर चर्चा की है. 

चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में लव लाइफ को बेहतर बनाने के लिए भी कई नीतियां बताई हैं. अपनी नीतियों में आचार्य चाणक्य ने ऐसे लोगों के बारे में भी बताया है जो प्यार के मामले में कभी असफल नहीं होते है. 

तो चलिए आज ऐसे लोगों के बारे में जानते है जो प्यार के मामले में कभी असफल नहीं होते हैं और अपने पार्टनर को भी खुश रखते है. 

सभी स्त्रियों का सम्मान करना

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति सभी महिलाओं का सम्मान करते है. सभी महिलाओं को अच्छी नजरों से देखते है और जो अपनी पत्नी, प्रेमिका और मां को हमेशा सम्मान देते हैं. 

ऐसे पुरुष कभी भी अपने जीवन मे असफलता प्राप्त नहीं करते है. आचार्य का मानना है कि ऐसे व्यक्ति प्रेम और रिश्तों के महत्व को बखूबी समझते है. ऐसे लोगों का वैवाहिक जीवन सुखमय व्यतीत होता है और प्रेम संबंध सफल रहता है. 

कभी अहंकार न करने वाले लोग 

आचार्य चाणक्य के मुताबिक प्रेम संबंधों के बीच कभी भी अहंकार की जगह नहीं होनी चाहिए. प्रेम काफी सादगी का रूप हैं. यदि प्रेम के संबंध में अहंकार आ जाता है तो आप अपने पार्टनर को कम आंकने लगते हो. जिसके वजह से दूसरा पार्टनर खुद को कमजोर समझने लगता है. इसके वजह से रिश्तों में दूरी बढ़ जाती है.  

पार्टनर के साथ ईमानदार रहना 

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो पुरुष पूरी तरह से ईमानदार होते है वो दूसरी महिलाओं पर नजर नहीं डालते है. ऐसा करने से कभी भी उनके रिश्ते पर आंच नहीं आती है. आचार्य का मानना है कि जो व्यक्ति अपने पार्टनर को खुश रखता है उनका रिश्ता सही ढंग से चलता है. 

दोनों के सम्मान में बराबरी 

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो पुरुष अपने पार्टनर को सम्मान की नजर से देखता है उनका रिश्ता कभी नहीं टूटता है. ऐसे लोगों को हर जगह सम्मान की प्राप्ति होती है. वहीं जो व्यक्ति प्यार में कभी धन, दौलत और घमंड नहीं दिखाता है उनका रिश्ता लंबा चलता है. 

 

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like