Agro Haryana

Cash Limit: घर में कैश रखने की जान लें सीमा, नहीं तो आयकर विभाग सब कर लेगा जब्त

Cash Limit At Home: आप सुना ही होगा कि अकसर इनकम टैक्स घरों में रेड मारते रहते है. जहां से करोड़ों की संपत्ति जब्त की जाती है लेकिन क्या आप जानते है कि घर में पैसा रखने की लिमिट कितनी है. अगर नहीं पता तो जान लें वरना इनकम टैक्स विभाग सारा पैसा जब्त कर लेगा तो आइए जानतै है लिमिट के बारे में ...   
 | 
घर में कैश रखने की जान लें सीमा, नहीं तो आयकर विभाग सब कर लेगा जब्त
Agro Haryana, digital Desk- New Delhi: आपने बहुत बार ऐसा सुना होगा कि इनकम टैक्स विभाग ने किसी के घर छापा मारा और करोड़ों का कैश जब्त किया. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारी अक्सर लोगों के यहां छापा मारते हैं. 

और घरों से महंगी चीजें और खूब सारा कैश पकड़ते हैं. बहुत से मौकों पर यह देखा गया है कि अधिकारी छापे में मिले कैश को सीज कर लेते हैं. लोगों के मन में सवाल आता है. घरों में कितना कैश रखना चाहिए. 

क्या इसके लिए कोई कानून है? अगर बहुत ज्यादा कैश रखा तो क्या इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आ जाएगा. इन सवालों के जवाब के लि इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ें। मान लीजिए किसी शख्स के पास खूब दौलत है, कमाता भी खूब है लेकिन वह घर में कितना कैश (Maximum Cash Limit at home) रख सकता है? 

वैसे तो आजकल डिजिटल ट्रांजैक्शन (Rules related cash transactions) का जमाना है। लोग धड़ल्ले से डिजिटल लेन-देन करते हैं। फिर भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो कैश का इस्तेमाल ही पसंद करते हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि कानून किसी शख्स को घर में कितना कैश रखने की इजाजत देता है

घर में कैश रखने कि नही है लिमिट लेकिन...

आयकर कानून (income tax law) घर में कैश रखने पर कोई सीमा नहीं लगाता। आप जितना चाहे उतना कैश घर में रख सकते हैं। घर में कैश रखना बिल्कुल भी गैरकानूनी नहीं है लेकिन एक शर्त भी है। सारा कैश आपकी वैध कमाई का हिस्सा होना चाहिए। ये बेहिसाब नहीं होना चाहिए। 

यदि आपके यहां इनकम टैक्स का छापा (income tax raid) पड़ गया तो आप उस कैश का स्रोत बता सकें। अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तब तो आप पर कार्रवाई तय है। 

कहने का मतलब कि चाहे जितना कैश रखना हो रखिए ये वह कालाधन नहीं होना चाहिए, बेहिसाब नहीं होना चाहिए। आपके पास इतने सारे कैश कहां से आए, स्रोत क्या है, इसका वाजिब जवाब होना चाहिए।

यदि घर में मिला बेहिसाबी कैश तो...

अकसर लोग बैंक की बजाय घरों में बहुत सारा कैश (cash at home) रखते हैं। कुछ का ये शौक होता है तो कुछ की मजबूरी। जैसे किसी कारोबारी के घर पर कैश मिलना कोई बड़ी बात नहीं है। वह उसे एक दो दिन बाद या अपनी सहूलियत के हिसाब से कैश को बैंकों में जमा कराता है लेकिन तब तक फिर से काफी कैश तैयार हो जाता है। 

ऐसे में ये सवाल उठता है कि अगर आपके घर आईटी छापे (IT raid) में बहुत सारा कैश मिला हो और आप अधिकारियों को उसका कोई वाजिब स्रोत नहीं बता पाते, कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाते तो क्या होगा? ऐसी स्थिति में इनकम टैक्स की टीम उस बेहिसाबी कैश को जब्त कर लेगी और आप पर 137 प्रतिशत तक का जुर्माना लग सकता है।

जान लें कैश लेन-देन से जुड़े ये अहम नियम 

बहुत सारे कैश का नाम सुनते ही लोगों के मन में यही आता है कि ज्यादा पैसा मतलब काला धन (black money) है। लेकिन ढेर सारा कैश हमेशा काला धन ही हो जरूरी नहीं। 

हां, इतना जरूर है कि कालेधन का काला कारोबार ज्यादातर कैश में ही होता है। काला धन यानी ब्लैक मनी पर लगाम लगाने के लिए कैश लेन-देन को लेकर कई सारे नियम हैं। आइए एक निगाह डालते हैं ऐसे ही नियमों पर।

- घर में बेहिसाबी कैश मिला तो उस पर 137 प्रतिशत तक का जुर्माना लग सकता है

-एक फाइनैंशियल ईयर यानी अप्रैल से लेकर मार्च तक में 20 लाख रुपये से ज्यादा का कैश में लेन-देन नहीं कर सकते, ऐसी स्थिति में जुर्माना लग सकता है

-अगर कोई शख्स एक साल में 20 लाख रुपये से ज्यादा का कैश जमा करता है तो उसे पैन कार्ड और आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी

-एक साल में 20 लाख से ज्यादा जमा करने और पैन, आधार की जानकारी न देने पर 20 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है

-बिना पैन नंबर दिए एक बार में 50 हजार रुपये से ज्यादा कैश न जमा कर सकते हैं और न निकाल सकते हैं

-आप कैश में 2 लाख रुपये से ज्यादा की खरीदारी नहीं कर सकते हैं

-अगर आप कैश में 2 लाख रुपये से ज्यादा की खरीदारी करते हैं तो आपको पैन और आधार कार्ड की कॉपी देनी होगी

-आप एक दिन में अपने किसी रिश्तेदार से 2 लाख रुपये से ज्यादा कैश नहीं ले सकते। इसके लिए बैंक के जरिए लेनदेन जरूरी है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like