Agro Haryana

Cash Limit: सफर में इतना कैश ले जाने की है अनुमति, ज्यादा होने पर पुलिस कर लेगी जब्त

Cash Limit During Travel: आप सभी जानते है देश में चुनाव का माहौल चल रहा है. ऐसे में सरकार ने कुछ नियम कानून बनाए है. अगर आप सफर में कैश लेकर जा रहे है तो यह खबर एक जरूर पढ़ लें. बता दें कि सफर में इतना कैश ले जाने की अनुमति नहीं है. अगर इतना कैश मिलता है तो सारा कैश पुलिस जब्त कर लेगी तो आइए जानते है इन नियमों के बारे में....
 | 
 सफर में इतना कैश ले जाने की है अनुमति, ज्यादा होने पर पुलिस कर लेगी जब्त
Agro Haryana, digital Desk- New Delhi: पूरे देश में चुनाव को माहौल बरकरार है। हर जगह पुलिस तैनात है। आचार संहिता भी लागू हो चूकी है। इसी के चलते एक ताजा मामला सोशल मीडिया के माध्यम से सामने आ रहा है। 

जिसमें चुनाव अधिकारियों ने तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में पंजाब के एक परिवार से 69,400 रुपये कैश जब्त (cash seized news) किया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो , परिवार यहां पर छुट्टियां मनाने आया हुआ था। इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा है। 

इस  वीडियो में एक महिला अपने बच्चे को गोद में लिए हुए दिखाई दे रही है और अधिकारियों से पैसे वापस करने की गुहार लगा रही है। चुनाव अधिकारियों ने मॉडल आचार संहिता नियमों के तहत रविवार को वाहन जांच के दौरान परिवार से नकदी बरामद की है। 

मॉडल आचार संहिता (Code of conduct 2024) 16 मार्च को चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ लागू हुई है। अगर आप भी कैश लेकर सफर कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। 

चुनाव आचार संहिता में कई चीजों पर पाबंदी भी रहती है। अगर आपके पास निर्धारित लिमिट से ज्यादा कैश मिला तो जेल भी जा सकते हैं। आईए आपको बताते हैं कि चुनाव आचार संहिता में आप कितना कैश लेकर चल सकते हैं।

सफर में इतना कैश ले जाने की है अनुमति

जानकारी के लिए बता दें कि चुनाव आयोग (election Commission) के अनुसार, आचार संहिता के दौरान कोई भी व्यक्ति अपने साथ सिर्फ 50 हजार रुपये तक कैश ले जा सकता है। अगर आपके पास 50 हजार रुपये से ज्यादा कैश मिलता है.

तो चुनाव अधिकारी आपसे पूछताछ कर सकते हैं। इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, अगर चुनाव के दौरान शादी-विवाह का सीजन भी रहता है तो आप अपने साथ 50 हजार रुपये से ज्यादा कैश ले जा सकते हैं। लेकिन इसकी कुछ शर्तें हैं।

आपके पास होने चाहिए ये डॉक्यूमेंट 

यदि चुनाव के दौरान शादी का सीजन भी है और आप 50 हजार से ज्यादा कैश लेकर चल रहे हैं तो कुछ दस्तावेज (document needed to carry cash) आपके पास होने जरूरी हैं। इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें हैं। आपके पास कम से कम तीन दस्तावेज होने चाहिए। 

पहला है पहचान पत्र (identity card) होना । वहीं जो पैसे आपके पास हैं उसके लेनदेन से संबंध का प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है। इसमें पैसों को निकालने का सबूत जैसे बैंक से निकासी की पर्ची या मैसेज होना चाहिए।

जिससे यह पता चल सके की यह पैसा कहां से आया है। वहीं इस पैसे का कहां पर इस्तेमाल होगा इसे आप कहां पर लेकर जा रहे हैं, इसका भी सबूत होना चाहिए।

जानिए क्या वापस मिल सकता है जब्त हुआ पैसा

मान लो यदि आपको इस बात की जानकारी ही नहीं है और आप 50 हजार रुपये से ज्यादा कैश (exceeding cash limit) लेकर चल रहे हैं। ऐसे में कैश जब्त होने पर वो आपको वापस मिल सकता है। 

इसके लिए आपको इन पैसों से जुड़े दस्तावेज दिखाने होंगे। इन दस्तावेजों के सत्यापन के बाद अधिकारियों की ओर से आपकी जब्त की गई राशि को लौटा दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तमिलनाडु में पर्यटक से जब्त 69,400 रुपये कैश को भी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद अधिकारियों ने लौटा दिया है।
 

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like