Agro Haryana

Car Care Tips: ड्रम ब्रेक और डिस्क ब्रेक में क्या होता है फर्क, जानिए किसमें है ज्यादा फायदा

Drum Brakes And Disc Brakes difference : आज देश भर में ज्यादातर लोग टू-व्हीलर का इंतमाल करते है लेकिन उन्हें ब्रेक सिस्टम की जानकारी नहीं है। हम आपको बता दे कि ड्रम ब्रेक और डिस्क ब्रेक में क्या अंतर होता है। आइए जानते है नीचे इस खबर में-
 | 
Car Care Tips: ड्रम ब्रेक और डिस्क ब्रेक में क्या होता है फर्क, जानिए किसमें है ज्यादा फायदा
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: आजकल वाहनों में डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक जैसे दो प्रकार के ब्रेक्स होते हैं। ये दोनों ही ब्रेकिंग सिस्टम हैं, जो वाहनों को बचाव के लिए अहम भूमिका निभाते हैं। 

डिस्क ब्रेक में, एक पहिये को रोकने के लिए एक घूर्णनात्मक मेटल डिस्क का इस्तेमाल होता है, जबकि ड्रम ब्रेक में एक बंद मेटल प्लेट का उपयोग होता है। डिस्क ब्रेक ज्यादा तेजी से काम करते हैं और गर्म होने पर भी प्रभावी रहते हैं, वहीं ड्रम ब्रेक कम खर्चीले होते हैं और गंदा नहीं होते हैं। यहाँ आपको दोनों ब्रेकिंग सिस्टम की फायदे के बारे में स्पष्टता से बताया गया है।

क्या कुछ खास    ड्रम ब्रेक (Drum Brake)

विशेषताएँ    - परंपरागत ब्रेकिंग सिस्टम - गाड़ियों में कम कीमत वाला - ड्रम अंदर की एक मेटल प्लेट की तरह काम करता है, जिसे ब्रेक ड्रम कहा जाता है।

कार्य    - ड्रम के अंदरूनी हिस्से से जुड़े ब्रेक शूज ब्रेक लगाने पर घर्षण पैदा करते हैं।

प्रतिक्रिया    - ड्रम ब्रेक कम जटिल और सस्ते होते हैं।

सुरक्षा             - इनकी सील बंद संरचना गंदगी और पानी से गाड़ी की सुरक्षा करती है।
 
क्या कुछ खास    डिस्क ब्रेक

विशेषताएँ    - आधुनिक ब्रेकिंग सिस्टम - गाड़ियों को जल्दी रोकने में मदद करते हैं - रोटेटिंग मेटल लगा होता है, जिसे डिस्क ब्रेक रोटर कहा जाता है।

कार्य    - कैलीपर नाम का जंगी हिस्सा हाइड्रॉलिक दबाव या तार के माध्यम से ब्रेक पैड को घूमते हुए रोटर के दोनों ओर दबाता है।

प्रतिक्रिया    - डिस्क ब्रेक ज्यादा तेज और प्रभावी ढंग से काम करते हैं। - गीली या गर्मी की स्थिति में भी अच्छा काम करते हैं।

सुरक्षा    - हवा में खुले होने के कारण डिस्क ब्रेक जल्दी ठंडे हो जाते हैं।

आखिर में आपको बता दें कि ज्यादातर टू-व्हीलर खरीदने वाले आजकल डिस्क ब्रेक वाले वेरिएंट ही खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि इनमें ब्रेक रिस्पॉन्स ड्रम ब्रेक्स के मुकाबले बेहतर होते हैं। कार के संदर्भ में भी यही है। हालांकि, जिनका बजट कम है, वे अपने लिए ड्रम ब्रेक्स से लैस कार या टू-व्हीलर खरीद लेते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like