Agro Haryana

Business Idea : घर की खाली पड़ी छत कराएगी बंपर कमाई, कम लागत में शुरू करें ये धाकड़ बिज़नेस

Business Idea : अगर आप प्राइवेट नौकरी से परेशान हो चुके हैं. और खुद का कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं. तो आज आपको इस आर्टिकल में ऐसे तीन तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप घर की खाली पड़ी छत पर शुरू करके हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
घर की खाली पड़ी छत कराएगी बंपर कमाई

Agro Haryana, New Delhi : अक्सर कई बार ऐसा होता है कि लोग 10-20 हजार रुपये की नौकरी से घर नहीं चला पाते और परेशान होकर किसी बिजनेस को करने के बारे में सोचने लगते हैं. लेकिन, बिजनेस करने के लिए आमतौर पर पूंजी के अलावा जगह की भी जरूरत होती है.

लेकिन, यहां हम आपको बिजनेस के ऐसे 4 तरीकों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर की खाली छत से ही शुरू कर सकते हैं. इनमें भारी-भरकम निवेशन की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

जिन बिजनेस के बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं उन्हें गांव या शहर कहीं भी किया जा सकता है. इनमें आपको महीने की कमाई होने लगती है, जिससे एक साल के भीतर आप लाखों की कमाई कर पाते हैं. आइए जानते हैं शानदार मुनाफा देने वाले इन बिजनेस के बारे में.

छत के हिसाब से मिलते हैं पैसे

बाजार में कई ऐसी इंडस्ट्रीज और कंपनियां हैं जो आपकी छत के लिए खुद के पास अच्छा प्लान रखती हैं और मोटा पैसा भी ऑफर करती हैं. कई ऐसी एजेंसियां भी हैं जो आपकी छत के जगह के मुताबिक आपको बिजनेस ऑफर करती हैं.

टैरेस फार्मिंग से कमाएं पैसे

टैरेस फार्मिंग का सीधा मतलब होता है छत पर खेती करना. अगर आपके घर में बड़ी छत है और ये आमतौर पर किसी काम नहीं आती. तो आप इसी से काफी पैसा कमा सकते हैं.

आप छत में गमलों या पॉलीबैग में सब्जियों और फूलों के पौधे लगा सकते हैं. इसके लिए आपको बड़े और गहरे बर्तन चुनने होंगे. आप छत पर ही खीरे, टमाटर, मूली, बीन्स, आलू, प्याद, लहसुन, मिर्च, लौकी और बैंगन जैसी सब्जियां उगा सकते हैं. आप ज्यादा पैदावार के लिए रेज्ड बेड बनाकर भी सब्जियां उगा सकते हैं.

सोलर पैनल लगाकर कमाएं पैसा

अगर आप अपने घर में सोलर पैनल लगवाएंगे तो इसके लिए पहले तो आपको सरकार की ओर से सब्सिडी मिलेगी. दूसरी बात ये कि आपको मुफ्त बिजली भी मिलेगी.

इसके बाद अतिरिक्त बनी हुई बिजली को ग्रिड के जरिए सरकार या कंपनी को बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं. एक आंकड़े के मुताबिक इससे हर महीने 30 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक की कमाई की जा सकती है.

मोबाइल टावर से होगी कमाई

अगर आपकी छत खाली है और आपके पास समय भी कम होता है किसी और मेहनत के लिए. तो आप इसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर भी दे सकते हैं. इसके लिए आपको स्थानीय नगर निगम से परमिशन लेना होता है.

आप घर में मोबाइल टावर लगवाने के लिए मोबाइल कंपनियां या टावर ऑपरेट करने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं. लग जाने के बाद कंपनियां आपको हर महीने पैसे देती हैं. इससे छोटे शहरों में भी हर महीने 60,000 रुपये तक की कमाई हो जाती है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like