Agro Haryana

Business Idea: कम बजट में शुरू करें मोबाइल लैपटॉप रिपेयरिंग का बिज़नेस, हर महीने लाखों में होगी कमाई

Business Idea : आजकल के समय में लगभग सभी काम ऑनलाइन तरीके से होने लगे हैं. जिससे लैपटॉप और स्मार्टफोन की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है. अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज आपको इस आर्टिकल में मोबाइल लैपटॉप रिपेयरिंग के बारे में बता रहे हैं. इस बिजनेस से आप हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
कम बजट में शुरू करें मोबाइल लैपटॉप रिपेयरिंग का बिज़नेस

Agro Haryana, New Delhi : देश में डिजिटलीकरण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। बहुत सारी चीज़ें ऑनलाइन हो रही हैं. लैपटॉप और स्मार्टफोन की मांग बढ़ गई है. भारत में इंटरनेट की पहुंच बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन सेवाओं का भी काफी विस्तार हुआ है।

शायद इसीलिए लैपटॉप एक समय दफ्तरों की शोभा बढ़ाते थे। आज यह घर की जरूरत बन गई है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है और समय के साथ खराब हो जाता है।

इसलिए इन्हें रिपेयर कराने के लिए हमें मोबाइल लैपटॉप रिपेयर सेंटर जाना पड़ता है। इनकी मरम्मत के लिए कुशल श्रमिकों की आवश्यकता होती है। इसलिए आप मोबाइल लैपटॉप रिपेयर सेंटर खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग एक हुनर है. इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए. आप ऑनलाइन लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग भी सीख सकते हैं।

लेकिन किसी संस्थान में जाना अच्छा है. कोर्स पूरा करने के बाद यदि आप कुछ समय के लिए किसी रिपेयर सेंटर में काम करते हैं तो यह सोने पर सुहागा होगा।

मोबाइल-लैपटॉप रिपेयरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

जब आप लैपटॉप और मोबाइल रिपेयरिंग में पूरी तरह से एक्सपर्ट हो जाएंगे। तो फिर आपको अपना रिपेयर सेंटर खोलना चाहिए. लैपटॉप मरम्मत केंद्र ऐसी जगहों पर खोले जाने चाहिए जहां लोग आसानी से पहुंच सकें। ऐसे स्थान पर खोलें जहाँ अधिक कंप्यूटर मरम्मत केंद्र मौजूद न हों।

आप सोशल मीडिया की मदद से अपने सेंटर का प्रचार कर सकते हैं। इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चलेगा कि उनके आसपास कोई रिपेयर सेंटर खुला है. इससे ग्राहकों की संख्या बढ़ने की संभावना है.

लैपटॉप और मोबाइल रिपेयर सेंटर खोलते समय आपको शुरुआत में ज्यादा उपकरण रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्षतिग्रस्त उपकरणों की मरम्मत कराकर वापस किया जाए। इसलिए आपको केवल कुछ आवश्यक हार्डवेयर अपने साथ रखना होगा।

मदरबोर्ड, प्रोसेसर, रैम, हार्ड ड्राइव और साउंड कार्ड जैसी चीज़ों का भारी होना ज़रूरी नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे आसानी से तुरंत ऑर्डर किया जा सकता है।

लागत और कमाई

आप बहुत ही कम निवेश में लैपटॉप मोबाइल रिपेयर सेंटर खोलना शुरू कर सकते हैं। शुरुआती चरण में आप 30-50,000 रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं. शुरुआती दिनों में बहुत कम उपकरणों के साथ भी बिजनेस चलाया जा सकता है। जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ता है. इसमें निवेश करते रहें.

दरअसल, मोबाइल और लैपटॉप रिपेयरिंग की फीस काफी ज्यादा है। ऐसे में बिजनेस से अच्छी कमाई की जा सकती है. आप किसी कंपनी से टाईअप भी कर सकते हैं. इससे आपकी मासिक आय में भी सुधार होगा।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like