Agro Haryana

Business Idea : अपनी खाली पड़ी जगह को बनाए कमाई का जरिया, हर महीने कमा सकते हैं 50-60 हजार रुपये, बस करना होगा ये काम

Business Idea : आप खुद का बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं और आपका बजट कम है तो आज आपको बिजनेस आइडिया दे रहे हैं आप अपनी खाली-बड़ी जगह में मोबाइल टावर लगवाकर हर महीने 50 से 60 हजार रुपए तक कमा सकते हैं चलिए जानते हैं...
 | 
अपनी खाली पड़ी जगह को बनाए कमाई का जरिया, हर महीने कमा सकते हैं 50-60 हजार रुपये

Agro Haryana, New Delhi : 50 से 60 हजार रुपये महीना कमाने का मौका कोई नहीं चूकना चाहेगा. कमाने के लिए जब कुछ भी करना पड़े तो सोने पे सुहागे वाली बात सच हो जाती है. यदि आप भी हर महीने इतना ही पैसा कमाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है.

यदि आपके पास 500 वर्गफुट की जगह खाली है तो हर आपका काम बन सकता है. यह बेहद आसान है. इसके लिए आपको शुरुआत में कुछ कागजी कार्यवाही करनी होगी और बाद में कुछ नहीं करना होगा.

शुरुआत में आपको मोबाइल कंपनी से बातचीत करके मोबाइल टॉवर (Mobile Tower) लगवाने की कोशिश करनी होगी. कंपनी सर्वे के बाद आपकी खाली जगह पर टॉवर लगा देगी और हर महीने हजारों रुपये की कमाई शुरू हो जाएगी.

मोबाइल टावर लगाने के लिए छत पर 500 वर्ग फुट की जगह चाहिए. लेकिन खाली जमीन पर 2000 वर्ग फुट से 2500 वर्ग फुट की आवश्यकता होगी.

जमीन का साइज इस बात पर निर्भर करता है कि वह शहरी इलाके में है या फिर ग्रामीण. इसके अलावा आपको यह भी ध्यान देने की जरूरत है.

कि आपकी जमीन किसी अस्पताल से 100 मीटर से दूरी पर ही हो. साथ ही वहां घनी आबादी वाला क्षेत्र न हो. मोबाइल टावर से निकलने वाली रेडिएशन लोगों के लिए खतरा बन सकती हैं.

कैसे लगेगा टावर

कोई भी टावर कंपनी आपको सामने से कॉल नहीं करती है. टावर लगवाने के लिए आपको ही कंपनी के पास आवेदन करना होता है.

इसके बाद कंपनी के लोग आपकी जमीन या छत का मुआयना करने आएंगे. अगर उन्हें सबकुछ ठीक लगा तो आपके साथ एग्रीमेंट साइन कर लेंगे. इसके बाद कंपनी आपको समझौते के हिसाब से पैसे देगी.

कितनी होगी कमाई

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका टावर कहां लगाया जा रहा है. इसके साथ ही कि कौन सी कंपनी का टावर आप लगवा रहे हैं.

हर कंपनी अपना टावर लगाने के लिए अलग-अलग रकम भुगतान करती है. हालांकि, इसकी अपर रेंज 60,000 रुपये तक जा सकती है जबकि न्यूनतम आपको 10,000 रुपये तक रेंट के रूप में मिल जाएगा.

टावर लगाने वाली कंपनियां

एयरटेल, अमेरिकन टावर कॉपरेटिव, बीएसएनएल टेलिकॉम टावर इन्फ्रास्ट्रक्चर, एसार टेलीकॉम, जीटीएल इन्फ्रास्ट्रक्चर, एचएफसीएल कनेक्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर – इंफोटेल ग्रुप, आइडिया टेलिकॉम इन्फ्रा लिमिटेड,

रिलायंस इन्फ्राटेल और वोडाफोन टावर लगाती हैं. टावर लगाने के लिए जमीन से जुड़े सभी दस्तावेज, नगर पालिका की एनओसी और अगर टावर छत पर लग रहा है तो स्ट्रक्चरल सेफ्टी प्रमाण पत्र की जरूरत होती है.

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like