Agro Haryana

Business Idea: इस राज्य में मखाना गोदाम बनाने के लिए सरकार दे रही ₹7.50 लाख की मदद, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

देश में केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चलाई गई है. दरअसल बिहार में बड़े पैमाने पर मखाने की खेती की जाती है.जिसके चलते बिहार सरकार ने मखाना स्टोर हाउस बनाने के लिए 75% तक की सब्सिडी देने का ऐलान किया है चलिए जानते हैं...
 | 
इस राज्य में मखाना गोदाम बनाने के लिए सरकार   दे रही ₹7.50 लाख की मदद

Agro Haryana, New Delhi : बिहार में मखाने की खेती के बड़े पैमाने पर की जाती है. लेकिन फसलों के फंडारण के अभाव के चलते किसान ज्यादा मुनाफा नहीं कमा पाते हैं.

किसानों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए बिहार सरकार (Bihar Government) राज्य में मखाना भंडारण यूनिट (5 MT) स्थापित करने का मौका दे रही है.

इसके तहत किसानों को मखाना स्टोरेज हाउस बनाने के लिए 75 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ.

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत मखाना भंडारण इकाई (5 MT) की योजना 2024-25 के लिए सब्सिडी दे रही है.

अगर किसान अपनी मखाना को खराब होने से बचाने के लिए गोदाम बनाना चाहते हैं तो बिहार सरकार इकाई लागत का 10 लाख रुपये का 75 फीसदी यानी 7 लाख 5 हजार रुपये की सब्सिडी दे रही है. यह सब्सिडी बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय के माध्यम से दी जाएगी.

इन 10 जिलों के किसान उठा सकते हैं फायदा

बिहार के 10 जिलों के किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. इसमें कटिहार, पूर्णिया, दरभंगा, मधुबनी, किशनगंज, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, सहरसा और खगड़िया जिला शामिल हैं. इन जिलों के किसान मखाना स्टोरेज हाउस बनाने के लिए इस योजना का फायदा ले सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

योजना का फायदा लेने के लिए विभाग की वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in पर उपलब्ध 'मखाना भंडारण इकाई (5MT) की योजना' के 'आवेदन करें' लिंक पर जाएं और जरूरी डीटेल भरते हुए आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए संबंधित जिला के सहयक निदेश उद्यान से संपर्क किया जा सकता है.

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like