Agro Haryana

Bullet train: रेलवे मंत्री का बड़ा ऐलान, इस दिन से शुरू होगी पहली बुलेट ट्रेन

Bullet train: आए दिन रेल में लाखों लोग सफर करते हैं। रेलवे यात्रियों को अच्छी सुविधा देने के लिए कार्य करता रहता है। ऐसे में रेलवे मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है। जिसमें कहा हैं कि देश की पहली बुलेट ट्रेन जल्द ही पटरियों पर दौड़ने लगेगी। यह सुपरफास्ट ट्रेन लंबा सफर कम समय में तय करेंगी। चलिए आर्टिकल में पढ़ते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी-
 | 
Bullet train: रेलवे मंत्री का बड़ा ऐलान, इस दिन से शुरू होगी पहली बुलेट ट्रेन

Agro Haryana, Digtal Desk- नई दिल्ली: लगभग सभी  देशवासी काफी समय से बुलेट ट्रेन का इंतज़ार कर रहे हैं पर हम आपको बता दें की देश की पहली बुलेट ट्रेन का इंतजार अब थोड़ा ही बचा है।

यह बहुप्रतीक्षित ट्रेन 2026 तक पटरियों पर दौड़ने लगेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि बुलेट ट्रेन सूरत और बिलिमोरा के बीच सेवाओं के साथ 2026 तक तैयार हो जाएगी। 

रेल मंत्री ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा है कि बुलेट ट्रेन 2026 तक तैयार हो जाएगी। सबसे पहले यह सूरत-बिलिमोरा सेक्‍शन के बीच चलेगी। यह सिर्फ परिवहन का साधन नहीं होगी।

अलबत्‍ता, जब यह चलेगी तो इसके आसपास के सभी शहरों की अर्थव्यवस्था जुड़ जाएगी। इसके कारण मुंबई, ठाणे, वापी, सूरत, वडोदरा, आनंद और अहमदाबाद सिंगल इकॉनमी जोन बन जाएंगे।

अश्विनी वैष्‍णव ने आगे कहा कि जहां देशों को 500 किलोमीटर की परियोजना बनाने में 20 साल लगते हैं। वहीं भारत इसे 8-10 साल में पूरा कर लेगा। उन्होंने भरोसा दिया कि बुलेट ट्रेन सेवा विश्वस्तरीय होगी।

क्‍या है बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट?

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत मुंबई और अहमदाबाद के बीच हाई स्‍पीड रेल लाइन का निर्माण किया जा रहा है। यह भारत की पहली बुलेट ट्रेन लाइन होगी, जो 508 किलोमीटर की दूरी को 2 घंटे में तय करेगी।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like