Agro Haryana

Bike Service: इन चीजों से पता लगाएं मोटरसाइकिल क्या है खराबी, जल्द ही करवा लें सर्विस

Bike Service Time Period : भारतीय बाजार में आज बाइक का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। लेकिन हर बाइक को सही तरह से रखरखाव और देखभाल करने की जरूरत होती है। आपको इस खबर में बता दें कि इन चीजों से पता लगा सकते है आपके बाइक की खराबी के बारे में-
 | 
Bike Service: इन चीजों से पता लगाएं मोटरसाइकिल क्या है खराबी, जल्द ही करवा लें सर्विस
Agro Haryana, Digital Desk- नई दिल्ली: वर्तमान समय में हर कोई कम दूरी या फिर डेली रूटीन के लिए बाइक का ही इस्तेमाल करते है। हर कोई चाहता है कि उसकी बाइक की परफॉर्मेंस बनी रहे। 

इससे ना केवल आपका सफर आराम से होता है, बल्कि माइलेज भी बढ़िया रहता है। भारत में बाइक करोड़ों लोगों के जीवन का अहम हिस्सा है। 

कहीं घूमने जाना हो या ऑफिस जाना हो बाइक हमारे काफी काम आती है। लेकिन हर मशीन की तरह बाइक को भी सही रखरखाव और देखभाल की जरूरत होती है। अगर बाइक ठीक रखनी है तो समय पर सर्विस (Bike Service Time Period) करानी चाहिए।

कई लोगों को पता ही नहीं होता कि बाइक की सर्विस (bike service) कब करानी चाहिए। इसलिए आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपको बाइक सर्विस की कब जरूरत होती है। 

शायदा आपको ये बात जानकर हैरानी हो, सर्विस का टाइम होने पर खुद इशारा करती है। आपको बस बाइक के कुछ संकेतों पर ध्यान देना है, इससे आपको बाइक की सर्विस कराने का सही समय पता चल जाएगा।

इन 5 संकेतों पर दें ध्यान

1. माइलेज गिरना

यदि आपकी बाइक का माइलेज (bike mileage) अचानक गिर जाए तो इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। एयर फिल्टर, स्पार्क प्लग, गलत टायर प्रेशर, इंजन आदि से जुड़ी दिक्कतें माइलेज कम कर सकती हैं। इसलिए माइलेज कम होने पर सर्विस के बारे में मैकेनिक से बात करें। बाइक सर्विस कराने से ये परेशानी दूर हो सकती है।

2. एक बार में स्टार्ट ना होना

बैटरी, स्पार्क प्लग, फ्यूल और स्टार्टर मोटर में खराबी आने पर बाइक एक बार में स्टार्ट नहीं होती है। अगर आपकी बाइक तीन-चार बार में स्टार्ट होती है तो यह साफ संकेत है बाइक को सर्विस की जरूरत है। इसे नजरअंदाज करने पर बाइक में और भी प्रॉब्लम हो सकती हैं।

3. स्टार्ट होने पर ज्यादा वाइब्रेशन

आपको ये पता होना चाहिए कि बाइक स्टार्ट होने पर काफी ज्यादा वाइब्रेशन होना भी बड़ी समस्या है। बाइक के इंजन या दूसरे पार्ट्स में खामी की वजह से ये वाइब्रेशन हो सकती है। सही से सर्विस कराने पर ये समस्या दूर हो सकती है। इसलिए नुकसान से बचने के लिए बाइक की सर्विस कराएं।

4. बाइक का हिलना

जब भी आप बाइक चलाते हुए ये नोटिस करते है कि बाइक काफी हिल रही है, ये भी इंजन की खामी हो सकती है। स्पार्क प्लग में कमी, फ्यूल इंजेक्टर में रुकावट और कार्बोरेटर या फ्यूल सिस्टम में दिक्कत आने पर भी ये समस्या हो सकती है। इसलिए इस समस्या पर भी ध्यान देना जरूरी है।

5. चेन और गियर बदलने पर आवाज

बता दें कि बाइक चलने पर चेन में आवाज आना भी बड़ी समस्या है। इसके अलावा गियर बदलने के दौरान शोर होता है तो भी अलर्ट हो जाना चाहिए। अगर यह समस्या लगातार रही तो चेन और स्प्रॉकेट में खराबी (Chain and sprocket failure) आ सकती है। यह भी एक इशारा है कि आपको बाइक की सर्विस करानी चाहिए।

यदि आपको बाइक सर्विस की सही टाइमिंग पता रहेगी तो इसके कई फायदे हैं। एक तो समय पर बाइक सर्विस हो जाएगी जिससे परफॉर्मेंस बनी रहेगी। वहीं, माइलेज भी बेहतर रहेगा। 

इसके अलावा मेंटनेंस का खर्च भी कम रहेगा। अगर समय पर ध्यान नहीं दिया तो पार्ट्स खराब हो सकते हैं, जिससे आपकी जेब का बोझ बढ़ जाएगा।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like