Agro Haryana

PPF जैसी स्मॉल सेविंग स्कीम पर आया बड़ा अपडेट, वित्त मंत्रालय ने जारी किया नया नोटिफिकेशन

PPF : अगर आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड या राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र योजना में निवेश करते हैं. तो यह खबर आपके लिए है दरअसल वित्त मंत्रालय ने स्मॉल सेविंग स्कीम को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है. चलिए जानते हैं खबर को विस्तार से...
 | 
PPF जैसी स्मॉल सेविंग स्कीम पर आया बड़ा अपडेट

Agro Haryana, New Delhi : केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में बताया गया कि अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के लिए अलग-अलग स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरें चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च, 2024) के लिए अधिसूचित दरों के समान होंगी। बता दें कि आठ मार्च को सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दर को लेकर ऐलान किया था।

पीपीएफ की ब्याज दर

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) पर पहले की ही तरह 7.1 प्रतिशत ब्याज मिलता रहेगा। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा राशि पर 8.2 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा, जबकि तीन साल की सावधि जमा पर ब्याज 7.1 प्रतिशत मिलेगा।

पीपीएफ और डाकघर बचत जमा पर भी ब्याज दरें क्रमश: 7.1 प्रतिशत और चार प्रतिशत पर बरकरार रखी गई हैं। किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत होगी और यह निवेश 115 महीनों में मैच्योर होगा।

एनसीसी की ब्याज दर

वहीं, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर ब्याज दर एक अप्रैल से 30 जून, 2024 की अवधि के लिए 7.7 प्रतिशत होगी। मासिक आय योजना के लिए ब्याज दर चालू तिमाही की तरह 7.4 प्रतिशत होगी। बता दें कि सरकार हर तिमाही में मुख्य रूप से डाकघरों में संचालित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को अधिसूचित करती है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like