Agro Haryana

SBI के ग्राहकों के लिए आया बड़ा अपडेट, 1 अप्रैल से डेबिट कार्ड पर लगेगा झटका

New Rules : अगर आपके पास भारतीय स्टेट बैंक का डेबिट कार्ड है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल बैंक ने 1 अप्रैल से डेबिट कार्ड को लेकर नया नियम लागू करने का फैसला किया है. जिससे ग्राहकों की जेब पर काफी ज्यादा असर पड़ेगा. चलिए जानते हैं...
 | 
SBI के ग्राहकों के लिए आया बड़ा अपडेट

Agro Haryana, New Delhi : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक- एसबीआई ने कुछ डेबिट कार्ड से संबंधित एनुअल मेंटेनेंस चार्ज में संशोधन किया है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक नई प्रस्तावित दरें 1 अप्रैल, 2024 से प्रभावी होंगी। आइए जानते हैं कि किस कार्ड के लिए कितना चार्ज बढ़ा है। बता दें कि कार्ड पर एनुअल मेंटेनेंस चार्ज के अलावा 18% जीएसटी लागू होता है।

क्लासिक डेबिट कार्ड: इसके तहत क्लासिक, सिल्वर, ग्लोबल, कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड सहित कार्डों के लिए एनुअल मेंटेनेंस चार्ज मौजूदा 125/+जीएसटी से बढ़ाकर 200/+जीएसटी तक बढ़ा दिया गया है।

युवा और अन्य कार्ड

युवा, गोल्ड, कॉम्बो डेबिट कार्ड, माई कार्ड (इमेज कार्ड) के लिए एनुअल मेंटेनेंस चार्ज मौजूदा 175/+ जीएसटी से बढ़ाकर 250/+ जीएसटी कर दिया गया है।

प्लैटिनम डेबिट कार्ड

एसबीआई प्लैटिनम डेबिट कार्ड के लिए एनुअल मेंटेनेंस चार्ज मौजूदा 250/+जीएसटी से बढ़कर 325/+ जीएसटी हो गया है।

प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड

प्राइड प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड जैसे एसबीआई डेबिट कार्ड के लिए एनुअल मेंटेनेंस चार्ज 350 रुपये+जीएसटी से 425 रुपये+जीएसटी कर दिया गया है।

क्रेडिट कार्ड में भी बदलाव

एसबीआई कार्ड ने अपने क्रेडिट कार्ड में भी कुछ बदलाव किए हैं। एसबीआई कार्ड ने कहा है कि 1 अप्रैल, 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए रेंट पेमेंट ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट को निलंबित कर दिया जाएगा। इसके अलावा, कुछ क्रेडिट कार्डों के लिए किराये के भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट का संचय 15 अप्रैल, 2024 को समाप्त हो जाएगा।

एक्सिस बैंक ने भी बदले नियम

बता दें कि एक्सिस बैंक ने अपने बरगंडी, डिलाइट, प्रायॉरिटी और अन्य डेबिट कार्डों के एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस के संबंध में अपने नियमों को संशोधित किया है।

इसके अलावा, बैंक ने आपके एक्सिस बैंक डेबिट कार्ड का अधिकतम लाभ उठाने के लिए बुकमायशो ऑफर, रिवॉर्ड प्वाइंट नियम (ईडीजीई रिवार्ड्स) और अपने डेबिट कार्ड के अंतरराष्ट्रीय उपयोग से संबंधित एक विशिष्ट सुविधा को भी संशोधित किया है।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like