Agro Haryana

मई महीने में बैंकों में होगा 5 दिन काम, ब्रांच खुलने के समय में भी बदलाव

बैंक कर्मचारी लबें समय से अपनी मांगो को लेकर लड़ाई लड़ रहे है। जोकि अब हल होती नजर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  बैंक कर्मचारियों की हफ्ते में 2 दिन छुट्टी को लेकर भारतीय बैंक संघ (IBA) और कर्मचारी यूनियनों के बीच पहले ही एक समझौते पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। अब बस सरकार की मंजूरी बाकी है
 | 
मई महीने में बैंकों में होगा 5 दिन काम, ब्रांच खुलने के समय में भी बदलाव
Agro Haryana, Dedital Desk- नई दिल्ली: बैंक कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग इस साल पूरी हो सकती है। बैंक कर्मचारियों की हफ्ते में 2 दिन छुट्टी को लेकर भारतीय बैंक संघ (IBA) और कर्मचारी यूनियनों के बीच पहले ही एक समझौते पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। 

अब बस सरकार की मंजूरी बाकी है, जो बैंक कर्मचारियों को 2024 के अंत में मिलने की उम्मीद है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस जैसे बैंक कर्मचारी संघ कुछ समय से शनिवार की छुट्टी के साथ 5 दिन वर्किंग पर जोर दे रहे हैं।

सरकार की मंजूरी का कर्मचारी कर रहें है इंतजार 

फोरम ने आश्वासन दिया है कि इससे ग्राहक सेवा के घंटों में कमी नहीं होगी। इसके बाद दिसंबर 2023 में भारतीय बैंक संघ (IBA) के बीच एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें सरकारी और प्राइवेट बैंक और बैंक यूनियन दोनों शामिल हैं। 

इस समझौते में 5 दिन वर्किंग का प्रस्ताव शामिल था, जो सरकार की मंजूरी के अधीन था। इसके बाद 8 मार्च 2024 को आईबीए और बैंक यूनियनों के 9वें ज्वाइंट नोट पर हस्ताक्षर किए गए। 

आईबीए और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन के साइन किये ज्वाइंट नोट में शनिवार और रविवार की छुट्टी के साथ 5 दिन वर्किंग को रूपरेखा दी गई है। जबकि आईबीए और बैंक यूनियन सहमत हैं, अंतिम निर्णय सरकार का है। 

प्रस्ताव पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ भी चर्चा की जाएगी क्योंकि यह बैंकिंग घंटों और बैंकों के इंटरनल कामकाज को नियंत्रित करता है। उस पर सरकार की कोई आधिकारिक समय सीमा नहीं तय की गई है।

लागू होंगे नए नियम 

हालांकि, कुछ बैंक कर्मचारियों बताया कि उन्हें इस साल के अंत या 2025 की शुरुआत में सरकार के नोटिफिकेशन आने की उम्मीद है। एक बार मंजूरी मिलने के बाद शनिवार को Negotiable Instruments Act के सेक्शन 25 के तहत आधिकारिक तौर पर छुट्टियों के रूप में मान्यता दी जाएगी।

इतना बढ़ जाएगा बैंकों का वर्क टाइम

रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर सरकार दिन वर्किंग को मंजूरी देती है तो रोजाना के काम के घंटों में 40 मिनट बढ़ाए जा सकते हैं। बैंकों का काम 40 मिनट बढ़ने से सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक हो जाएगा। 

बैंकों के कामकाज के टाइम को रिवाइज कर दिया जाएगा। फिलहाल बैंक शाखाएं दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहती हैं। बैंक यूनियनें 2015 से सभी शनिवार और रविवार को छुट्टी की मांग कर रही हैं। 

2015 में हस्ताक्षरित 10वें द्विपक्षीय समझौते के तहत आरबीआई और सरकार ने आईबीए के साथ सहमति व्यक्त की और दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टियों के रूप में घोषित किया।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like