Agro Haryana

Bank Holiday 2024: अगले महीने 14 दिन तक बैंक रहेंगे बंद, RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays April 2024: बैंक धारकों के लिए जरूरी खबर सामने आई है. अगला महीना शुरू होने में 2 दिन बाकी है. वित्त वर्ष खत्म हो जाएगा. इसी के साथ आरबीआई ने छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है. अगले महीने एक, दो नहीं बल्कि पूरे दो हफ्ते बैंक बंद रहने वाले है. अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई भी जरूरी काम है तो फटाफट से निपटा लें तो आइए चेक करते है छुट्टियों की लिस्ट...
 | 
अगले महीने 14 दिन तक बैंक रहेंगे बंद, RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट
Agro Haryana, digital Desk- New Delhi: अप्रैल के महीने में बैंक से जुड़े जरुरी काम है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल बस कुछ ही दिनों में मार्च का महीना खत्म हो जाएगा और साथ ही वित्तीय वर्ष 2024 भी समाप्त हो जाएगा। 

आपको बता दें, इसी के साथ आरबीआई (RBI)  ने अप्रैल बैंक हॉलिडे लिस्ट  मार्च का महीना जल्द ही ख़तम हो जायेगा और इसी के साथ अगले हफ्ते से अप्रैल 2024 का महीना शुरू होने वाला है। 

आपको बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल के लिए बैंक हॉलिडे की लिस्ट (Bank Holiday List) जारी कर दी है। दरअसल आरबीआई के बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार अप्रैल महीने में 14 दिन बैंक (April bank holiday) बंद रहेंगे।

ऐसे में अगर आप किसी जरूरी का को निपटाने के लिए बैंक जाने की सोच रहे हैं तो तो आपको एक बार अप्रैल 2024  (April 2024)का बैंक हॉलिडे लिस्ट चेक कर लेना चाहिए।

अप्रैल में कब-कब बंद रहेंगे बैंक

1 अप्रैल 2024: जब भी वित्त वर्ष (Financial year closing)खत्म होता है तो बैंक को पूरे वित्त वर्ष अकाउंट क्लोज करना होता है। अकाउंट क्लोजिंग की वजह से 1 अप्रैल को अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद – आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, इम्फाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम को बैंक बंद रहेगा।

5 अप्रैल 2024: तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और Jummat-ul-Vida के मौके पर बैंक बंद (bank holiday) रहेगा।

9 अप्रैल 2024: गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर (telgu new year) और पहले नवरात्रि के मौके पर बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

10 अप्रैल 2024: कोच्चि और केरल में ईद की वजह से बंद रहेंगे।

11 अप्रैल 2024: ईद की वजह से देशभर में कई बैंक बंद (EID bank holiday) रहेंगे, लेकिन चंडीगढ़, गंगटोक,इंफाल,कोच्चि,शिमला, तिरुवनंतपुरम के बैंक खुले रहेंगे।

15 अप्रैल 2024: गुवाहाटी और शिमला के बैंक हिमाचल दिवस (Himachal diwas) की वजह से बंद रहेंगे।

17 अप्रैल 2024: 17 अप्रैल को रामनवमी है। रामनवमी के मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक नहीं खुलेंगे।

20 अप्रैल 2024: अगरतला में गरिया पूजा (Gariya pooja holiday) के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।

इस दिन बंद रहेंगे देश के सभी बैंक

बता दें कि हर महीने के रविवार, दूसरा शनिवार और चौथा शनिवार (Fourth saturday)  को बैंक बंद रहते हैं। अप्रैल में 7 अप्रैल (रविवार), 13 अप्रैल (दूसरा शनिवार), 14 अप्रैल (रविवार), 21 अप्रैल (रविवार), 27 अप्रैल (चौथा शनिवार) और 28 अप्रैल (रविवार) को देश के सभी बैंक बंद रहेंगे।

ग्राहकों को मिलती रहेंगी ये सुविधाएं

बता दें कि बैंक बंद होने के बाद भी ग्राहकों को सुविधा मिलती है। कस्टमर मोबाइल (bank customer care)या नेट बैंकिंग (Net banking) के जरिए बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

वहीं कैश निकालने करने के लिए एटीएम (ATM) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक आसानी से क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी पेमेंट कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Around The Web

Latest News

Trending News

You May Also Like